आसरा फाउंडेशन कोरोना पर जगा रही अलख

संवाद सहयोगी धर्मशाला नगरोटा बगवां की एनजीओ आसरा फाउंडेशन के सदस्य धार्मिक व पर्यटन स्थ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 09:38 PM (IST)
आसरा फाउंडेशन कोरोना पर जगा रही अलख
आसरा फाउंडेशन कोरोना पर जगा रही अलख

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : नगरोटा बगवां की एनजीओ आसरा फाउंडेशन के सदस्य धार्मिक व पर्यटन स्थलों में पर्यटकों समेत स्थानीय बाशिदों को कोरोना नियमों के पालन का पाठ पढ़ा रहे हैं। जिला प्रशासन के सहयोग से चलाए गए जागरूकता अभियान का उद्देश्य जिला कांगड़ा में कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोकना है, जिसके लिए पर्यटकों व स्थानीय लोगों को कोविड नियमों के प्रति जागरूक ही नहीं किया जा रहा, बल्कि उन्हें नियमित मास्क पहनने के साथ-साथ शारीरिक दूरी बनाए रखने और समय-समय पर हाथ धोने को लेकर भी प्रेरित किया जा रहा है। यही नहीं फाउंडेशन की ओर से बकायदा पर्चे भी बांटे जा रहे हैं।

फाउंडेशन ने जागरूकता अभियान के लिए पर्यटन नगरी धर्मशाला, मैक्लोडगंज के अलावा श्रीचामुंडा व कांगड़ा को चुना है, क्योंकि जिले के इन चार स्थानों में पर्यटकों की आमद ज्यादा रहती है।

आसरा फाउंडेशन की अध्यक्ष नितिका भंडारी के मुताबिक वैश्विक महामारी से सभी सुरक्षित रहें और तीसरी लहर से कांगड़ा बचा रहे, इसके लिए जिला प्रशासन के सहयोग से जागरूकता अभियान छेड़ा गया है। हालांकि पर्यटन व धार्मिक स्थलों में ज्यादातर अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें बकायदा संस्था के लोग नियमों का पाठ पढ़ाने के साथ-साथ उन्हें नियमित रूप से मास्क इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि कोविड-19 से बचाव हो सके। इस संबंध में बकायदा संस्था की ओर जागरूकता पोस्टर भी बांटे जा रहे हैं। इन दिनों धर्मशाला, मैक्लोडगंज, चामुंडा के साथ-साथ कांगड़ा में संस्था के सदस्य तैनात हैं और पर्यटकों सहित स्थानीय बाशिदों की गतिविधियों पर नजर बनाएं हुए हैं, जहां भी कोई नियमों को दरकिनार कर रहा है तो उन्हें जागरूक किया जा रहा है और मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उधर, आसरा फाउंडेशन के राज्य प्रमुख शेखर भंडारी का कहना है कि यदि हम यूं अभी भी लापरवाही बरतेंगे तो जिला कांगड़ा की जनता को जल्द ही तीसरी लहर का सामना करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी