संग्रहालय व स्मारकों में 15 मई तक जाने पर रोक

पुरातत्व विभाग के अधीन सभी किलों चित्रकला संग्रहालयों मंदिरों आदि में जाने पर 15 मई तक रोक लगा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:50 PM (IST)
संग्रहालय व स्मारकों में 15 मई तक जाने पर रोक
संग्रहालय व स्मारकों में 15 मई तक जाने पर रोक

जागरण टीम, कांगड़ा/बैजनाथ/नूरपुर : पुरातत्व विभाग के अधीन सभी किलों, चित्रकला संग्रहालयों, कब्रगाह, प्राचीन मंदिरों व भवनों में जाने पर 15 मई तक रोक लगा दी है। भारतीय पुरातत्व विभाग ने यह कदम लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उठाया है।

जिले में पुरातत्व विभाग के अधीन 12 के करीब संग्रहालय व प्राचीन स्मारक विभिन्न जगहों पर स्थित हैं। इनमें फरसेटगंज धर्मशाला में लॉर्ड एल्गिन की कब्रगाह, पालमपुर में आशापुरी मंदिर, बैजनाथ में शिव मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, चैतड़ू में भीम का टिल्ला, पुराना कांगड़ा में ऐतिहासिक किला, खनियारा में चट्टानी शिलालेख, कोटला में प्राचीन दुर्ग, रॉक कट मंदिर मसरूर, नूरपूर में ऐतिहासिक किला, पठियार में पत्थर शिलालेख, धर्मशाला में कला संग्रहालय व शहीद स्मारक आदि शामिल हैं। इन्हें देखने के लिए दूर दराज क्षेत्रों से लोग पहुंचते हैं।

नूरपुर : भारतीय पुरातत्व विभाग के आदेश पर नूरपुर के ऐतिहासिक किला मैदान में स्थित भगवान श्री बृजराज स्वामी मंदिर के कपाट शुक्रवार को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए हैं। आज मंदिर के पुजारी को ही पूजा पाठ करने की इजाजत थी। मंदिर के कपाट बंद होने से श्रद्धालु निराश हैं। उनका कहना है कि प्रदेश में सभी धार्मिक स्थल खुले हैं व श्रद्धालु सरकार के दिशानिर्देश का पालन कर रहे हैं तो इस मंदिर के कपाट बंद करना सही नहीं है। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया कि यह मामला भारतीय पुरातत्व विभाग के समक्ष उठाकर मंदिर के कपाट खुलवाए जाएं। उन्होंने वन मंत्री राकेश पठानिया से भी समस्या का समाधान करवाने की मांग की है।

बैजनाथ : कोरोना महामारी के कारण भारतीय बैजनाथ के ऐतिहासिक शिव मंदिर को फिर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया है। यह आदेश पुरातत्व विभाग दिल्ली से आए हैं और जिले में पुरातत्व विभाग की जो भी धरोहरें है उन पर यह आदेश लागू होगा। बैजनाथ के सिद्धनाथ मंदिर को भी बंद कर दिया है। शिव मंदिर बैजनाथ में हर दिन श्रद्धालुओं की आवजाही रहती है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए मंदिर को बंद कर दिया है।

कांगड़ा : नगरकोट किले में पर्यटकों की आवाजाही बंद रहेगी और संग्रहालय भी बंद रहेगा। पुराना कांगड़ा स्थित संग्रहालय एवं ऐतिहासिक किला के संरक्षण सहायक प्रशांत डोगरा ने बताया कि भारतीय पुरातत्व विभाग के निर्देश के बाद सभी पुरातात्विक स्थलों पर सैलानियों के आने-जाने पर 15 मई तक रोक लगा दी है। आगामी निर्देश तक संग्रहालय व ऐतिहासिक किले में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

chat bot
आपका साथी