यह एनर्जी बार दूर करेगी अनीमिया, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, आइआइटी की तकनीक पर एमिनो टेक ने बनाई

Chocolte for Immunity Boosting बच्चों की पसंदीदा चॉकलेट ही उनके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा अनीमिया से बचाएगी। आइआइटी मंडी के सहयोग से बैजनाथ स्थित एमिनो टेक कंपनी ने प्रोटीन एक्सटेंशन तकनीक से समरक्षक (फूल पॉवर) एनर्जी बार तैयार की है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:43 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:43 AM (IST)
यह एनर्जी बार दूर करेगी अनीमिया, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, आइआइटी की तकनीक पर एमिनो टेक ने बनाई
बच्चों की पसंदीदा चॉकलेट ही उनके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा अनीमिया से बचाएगी।

मंडी, मुकेश मेहरा। Chocolte for Immunity Boosting, बच्चों की पसंदीदा चॉकलेट ही उनके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा अनीमिया से बचाएगी। आइआइटी मंडी के सहयोग से बैजनाथ स्थित एमिनो टेक कंपनी ने प्रोटीन एक्सटेंशन तकनीक से समरक्षक (फूल पॉवर) एनर्जी बार तैयार की है। इसे जुलाई तक बाजार में उतारा जाएगा। यह पांच अलग-अलग स्वाद में रहेगी। हिमाचल में 60 प्रतिशत के करीब बच्चे अनीमिया से ग्रसित है। ऐसे में उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित होती है। इसकी मुख्य वजह शरीर को मिलने वाले प्रो्टीन खासकर ओमेगा-6 व 3 की कमी है।

इसी को ध्यान में रख प्रोटीन एक्सट्रेक्शन तकनीक आइआइटी ने तैयार की है। इसके तहत दूध, बादाम, चावल के हसक, किनोआ से मिलने वाले प्रोटीन को अलग कर उनकी क्वालिटी चैक के बाद एनर्जी बार में डाला जाता है। इसे एक बार को खाने से बच्चे के शरीर को दिन में जितने प्रोटीन चाहिए होते हैं वह पूरे मिल जाते हैं। एमिनो टेक इसे जुलाई माह में मार्केट में उतारेगी। इसकी कीमत 10 से 15 रुपये तक होगी। इसकी रिपोर्टिंग के आधार पर सरकार के समक्ष मामला रख कॉपरेटिव रिस्पोंसिविल्टी के तहत स्कूलों में मिड डे मील के जरिए उपलब्ध करवाएगी।

क्या है प्रोटीन एक्सटेंशन तकनीक

एमिनो टेक के सीएफओ अक्षत मदान ने बताया कि प्रोटीन एक्सटेंशन तकनीक में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से उनके प्रोटीन अलग कर दिए जाते हैं। बाद में इनको खाद्य वस्तुएं तैयार कर उसमें शामिल किया जाता है। इससे इसका सीधा लाभ शरीर को मिलता है, आम तौर पर खाने से मिलने वाले प्रोटीन को हमारे एंजाइम शरीर से अलग करते हैं।

पांच स्वादों में तैयार की है एनर्जी बार

एमिनो टेक के सीएमओ सोमने कुमार ने कहा कि यह एनर्जी बार पांच अलग-अलग स्वाद में बनाई है। इसमें कॉफी, चॉकलेट, मिक्स फ्रूट, एप्पल, क्रैन बेरी व स्ट्राबैरी शामिल हैं। इसमें एक ग्रनुअला शेप में है और दूसरी चॉकलेट बार। इसमें अश्वगंधा, हठजोड़ जड़ी बूटियों सहित खजूर, काजू, बादाम, शहद, गुड, सोना पाउडर डाला गया है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है।

जुलाई में उतारी जाएगी मार्केट में

चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर एमिनो टेक हेल्थ एंड वेलनेस रोशन मोहन दास का कहना है आइआइटी की प्रोटीन एक्सट्रेक्शन तकनीक से बार तैयार की गई है। इसे खाने से बच्चों के शरीर में न्यूट्रीशियन की कमी पूरी होगी और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। जुलाई माह तक इसे मार्केट में उतार दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी