धर्मपुर के अमन और करसोग के सुमित सेना में बने लेफ्टिनेंट

मंडी जिले के दो युवाओं ने सेना में अफसर बनकर जिले का नाम रोशन किया है। धर्मपुर उपमंडल के घरवासड़ा निवासी सेवानिवृत्त कैप्टन ज्योति शर्मा के बेटे अमन शर्मा लेफ्टिनेंट बने हैं। उधर करसोग उपमंडल के गांव नांच के सुमित शर्मा सेना में बतौर लेफ्टिनेंट सेवाएं देंगे।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:05 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:05 PM (IST)
धर्मपुर के अमन और करसोग के सुमित सेना में बने लेफ्टिनेंट
सेना में बढ़ाया मंडी जिले का मान : अमन व दायें सुमित शर्मा। जागरण

धर्मपुर, करसोग, जागरण टीम। मंडी जिले के दो युवाओं ने सेना में अफसर बनकर जिले का नाम रोशन किया है। धर्मपुर उपमंडल के घरवासड़ा निवासी सेवानिवृत्त कैप्टन ज्योति शर्मा के बेटे अमन शर्मा इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून से प्रशिक्षण पूरा कर लेफ्टिनेंट बने हैं। बेटे की उपलब्धि पर परिवार सहित गांव में खुशी का माहौल है। अमन की माता लता शर्मा गृहिणी हैं।

अमन शर्मा की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही प्राइमरी स्कूल में हुई। छठी से जमा दो तक की वह सैनिक स्कूल टीहरा में पढ़े। अमन ने यही से दूसरे प्रयास में राष्ट्रीय सैन्य अकादमी (एनडीए) की परीक्षा पास की। इसके बाद तीन साल खड़कवासला में प्रशिक्षण प्राप्त किया। 2020 में वह इंडियन मिलिट्री अकादमी (आइएमए) देहरादून में दाखिल हुए और शनिवार को बतौर लेफ्टिनेंट पासआउट हुए हैं। अमन अब सात डोगरा रेजीमेंट में सेवाएं देंगे।

अमन की उपलब्धि पर उनके ताया हंसराज शर्मा, चाचा नेकराम शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, बहन भानुप्रिया, चचेरे भाई डा. विकास व विनय शर्मा ने खुशी व्यक्त की है। स्वजन ने बताया कि रविवार को अमन के पैतृक घर घरवासड़ा पहुंचने पर उसका भव्य स्वागत किया जाएगा। अमन की इस कामयाबी पर पंचायत प्रधान बीटो देवी, उपप्रधान दान सिंह ठाकुर ने परिवार को बधाई दी है।

उधर, करसोग उपमंडल के गांव नांच के सुमित शर्मा सेना में बतौर लेफ्टिनेंट सेवाएं देंगे। पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए सुमित ने सेना को प्राथमिकता दी है। सुमित के पिता हेमराज आइटीबीपी से सेवानिवृत्त हुए हैं। सुमित की माता अनिता शर्मा गृहिणी हैैं।

सुमित शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जेवियर शिमला और केंद्रीय विद्यालय शिमला से पूरी की। उसके बाद जमा दो तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय मसूरी से पूरी की। एनडीए के लिए चुने जाने के बाद सुमित शर्मा ने अपना प्रारंभिक तीन साल का प्रशिक्षण नेशनल डिफेंस अकादमी पुणे से पूरा किया, जबकि एक साल का प्रशिक्षण आइएमए देहरादून से पूरा करने के बाद वीरवार को हुई पाङ्क्षसग आउट परेड में शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी