नालियों की दरकार, सड़क के साथ फसल बेकार

सुरेश कौशल योल बेशक सरकार ग्रामीण इलाकों में सड़कों के सुधारीकरण के लिए कई

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 04:02 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 04:02 AM (IST)
नालियों की दरकार, सड़क के साथ फसल बेकार
नालियों की दरकार, सड़क के साथ फसल बेकार

सुरेश कौशल, योल

बेशक सरकार ग्रामीण इलाकों में सड़कों के सुधारीकरण के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है, लेकिन कुछ ग्रामीण मार्ग अब भी ऐसे हैं, जहां सुधार के साथ विस्तारीकरण हुआ है। बावजूद इसके नालियों का निर्माण न होने या फिर समय पर मरम्मत न होने से सड़क तो खराब हो ही रही है, वहीं समीपवर्ती खेतों को भी नुकसान पहुंच रहा है। ऐसा ही एक मामला योल-53 मील सड़क पर नगरोटा बगवां ब्लाक की सेराथाना पंचायत में सामने आया है, जहां छनवाड़ से लेकर सेराथाना तक कुछ जगह नालियां बनाई ही नहीं गई हैं, जबकि कुछ जगह नालियां बनाई गई हैं, लेकिन अब उनमें मिट्टी भरने से सड़क तो खराब हो रही है, साथ ही खेतों में भी बारिश का पानी भरने से फसल पर भी असर पड़ रहा है। पंचायत ने प्रस्ताव पारित कर लोक निर्माण विभाग से नालियां बनाने की मांग की है।

.................

छनवाड़ से सेराथाना तक कुछ जगह सड़क किनारे नालियां नहीं बनी है। कुछ एक जगह बनी भी हैं तो वहां मिट्टंी और कचरा भर गया है। पंचायत ने नालियां बनाने का प्रस्ताव पारित किया है।

सुशील कुमार, प्रधान सेराथाना पंचायत।

.......................... पंचायत के माध्यम से लोक निर्माण विभाग से समस्या से निजात दिलाने की मांग की है ताकि समीपवर्ती खेतों को भी बरसात के पानी से नुकसान न पहुंचे।

सुनील कुमार।

..................

सड़क की कुछ नालियां मिट्टी से भर गई हैं। कहीं नालियां बनी ही नहीं हैं। बारिश के कारण सारा पानी या तो सड़क में बहता है या फिर खेतों में घुस जाता है। विभाग इस ओर ध्यान दे।

रणजीत सिंह।

..................

विस्तारीकरण से योल-53 मील सड़क चकाचक हो गई है, लेकिन कुछ जगह नालियों की दरकार है। सड़क तो खराब हो ही रही है, लेकिन खेत भी बेकार हो रहे हैं।

-सुधीर ठाकुर।

....................

पहले कुछ नालियों को नाबार्ड के तहत बनाया गया था और जो रह गई है उन्हें जल्द बना दिया जाएगा। नालियों की सफाई भी की जा रही है ।

-सुरेंद्र कुमार, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग उपमंडल नगरोटा बगवां।

chat bot
आपका साथी