आज से खुलेंगे मंदिर; भजन मंडली, जागरण व लंगर पर रहेगा प्रतिबंध

जागरण संवाददाता धर्मशाला कांगड़ा जिले के प्रमुख शक्तिधाम श्री ज्वालामुखी श्री बज्रेश्वरी व चाम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 04:18 AM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 04:18 AM (IST)
आज से खुलेंगे मंदिर; भजन मंडली, 
जागरण व लंगर पर रहेगा प्रतिबंध
आज से खुलेंगे मंदिर; भजन मंडली, जागरण व लंगर पर रहेगा प्रतिबंध

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : कांगड़ा जिले के प्रमुख शक्तिधाम श्री ज्वालामुखी, श्री बज्रेश्वरी व चामुंडा मंदिर देवी के मंदिर वीरवार से दर्शन के लिए खुल जाएंगे। कोविड की दूसरी लहर शुरू होने के कारण मंदिरों में श्रद्धालुओं की आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी। अब 69 दिन के बाद मंदिरों के द्वार खुलने जा रहे हैं लेकिन श्रद्धालुओं को नियमों का पालन करना होगा। सभी शक्तिधामों में भजन मंडली, जागरण व लंगर लगाने पर प्रतिबंध रहेगा।

शारीरिक दूरी के साथ श्रद्धालुओं को मंदिरों में प्रवेश करना होगा। सुबह छह से रात आठ बजे तक मंदिर खुले रहेंगे। गर्भ गृह में जाने की किसी को भी अनुमति नहीं होगी। मंदिर में बाहरी प्रसाद को भी प्रतिबंधित किया गया है।

........................

यह होगी एसओपी

-श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा।

-सभी श्रद्धालुओं को मास्क लगाना जरूरी होगा।

-पुलिस कर्मी व्यवस्था बनाएंगे।

-पुजारियों को भी पहनना होगा मास्क व शारीरिक दूरी बनानी होगी।

-नारियल ले जाने पर रहेगी पाबंदी

...........................

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आम जनमानस का सहयोग जरूरी है। मंदिर प्रशासन के साथ-साथ सुरक्षाकर्मी भी नियमित तौर पर श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन करते रहेंगे। उपमंडलाधिकारी नियमित तौर पर मंदिरों का निरीक्षण करेंगे। कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-डा. निपुण जिदल, उपायुक्त कांगड़ा

...............................

रेड कारपेट पर स्वागत करेगा मंदिर न्यास ज्वालामुखी

ज्वालामुखी : श्री ज्वालामुखी मंदिर में श्रद्धालुओं का स्वागत रेड कारपेट पर किया जाएगा। मंदिर प्रशासन ने जगह-जगह सैनिटाइजेशन मशीनें लगाई हैं। मंदिर अधिकारी तहसीलदार निर्मल सिंह ठाकुर ने बताया कि साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का काम पूरा हो चुका है। सहायक मंदिर आयुक्त एवं एसडीएम ज्वालामुखी मनोज ठाकुर ने बताया कि सरकार की ओर से जारी एसओपी के तहत श्रद्धालुओं को मां के दर्शन करवाए जाएंगे।

.........................

मंदिर खुलने से आर्थिक स्थिति सुधरने की उम्मीद जगी है। कोरोना काल में दुकानदारी ठप हो गई थी। पिछले सवा दो माह से परिवार की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है।

-राहुल शर्मा, ज्वालामुखी

....................

प्रदेश सरकार ने दुकानदारों के बारे में सोचते हुए मंदिर खोलने का जो निर्णय लिया है, यह सराहनीय है। एसओपी के तहत ही दुकानें खोली जाएंगी।

-यश कुलभूषण शर्मा, ज्वालामुखी -------------

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

सैनिटाइज किया श्री चामुंडा देवी मंदिर परिसर

योल : श्री चामुंडा देवी मंदिर परिसर को सैनिटाइज कर दिया है। प्रशासन ने पिछली बार की तरह श्रद्धालुओं को मानक संचालन प्रक्रिया के तहत ही शारीरिक दूरी व मास्क पहनकर ही मंदिर में प्रवेश के निर्देश दिए हैं। मंदिर के गर्भ गृह में किसी को भी जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सहायक मंदिर आयुक्त डा. हरीश गज्जू ने बताया कि सरकार के दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::

मंदिर खुलने से दुकानदारों को राहत मिलेगी। हमारी रोजी रोटी श्रद्धालुओं और पर्यटकों से ही चलती है। कोरोना की वजह से काफी नुकसान हुआ है।

-सन्नी दुकानदार, श्री चामुंडा

.......................

मंदिर बंद होने से रोजी रोटी के लाले पड़ गए थे। सभी लोगों को एसओपी का पालन करना होगा तभी हम वैश्विक महामारी का मुकाबला कर सकेंगे।

-विनोद कुमार, श्री चामुंडा

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर न्यास भी तैयार

कांगड़ा : मंदिरों के कपाट खुलने से दुकानदारों व श्रद्धालुओं में खुशी की लहर है। मंदिर बाजार के दुकानदारों को उम्मीद है कि अब बिना किसी रुकावट से उन्हें रोजी रोटी मिलने लगेगी। श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार है। मंदिर परिसर को सैनिटाइज कर दिया गया है। मंदिर अधिकारी दलजीत शर्मा ने बताया कि सभी व्यवस्था पूरी कर ली गई हैं।

:::::::::::::::::::::::::::::

दो माह से अधिक समय से आर्थिक तंगी झेल रहे थे। पहली जुलाई से मंदिर में श्रद्धालुओं के आने से रोजी रोटी की उम्मीद बंधी है। परिवार को भी राहत मिलेगी।

-विक्रम चौहान, कांगड़ा मंदिर खुलने से खुशी हो रही है। व्यवसाय में मंदी और माली हालत ठीक न होने से दुकान का छह माह का किराया भी नहीं दे पाए हैं। अब उम्मीद है कि कारोबार रफ्तार पकड़ेगा।

-तिलक राज, कांगड़ा

chat bot
आपका साथी