नूरपुर में आपदा से निपटने के लिए कवायद शुरू

संवाद सहयोगी नूरपुर नूरपुर प्रशासन ने मानसून सीजन को चुनौती के रूप में लेते हुए प्रबंधन क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 03:20 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 03:20 AM (IST)
नूरपुर में आपदा से निपटने के लिए कवायद शुरू
नूरपुर में आपदा से निपटने के लिए कवायद शुरू

संवाद सहयोगी, नूरपुर : नूरपुर प्रशासन ने मानसून सीजन को चुनौती के रूप में लेते हुए प्रबंधन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंगलवार को एसडीएम डा. सुरेंद्र ठाकुर ने मिनी सचिवालय में कोविड प्रोटोकॉल के तहत अधिकारियों से बैठक की। इस दौरान निर्देश दिए कि बरसात के मौसम में विशेष सतर्कता व सजगता बरतते हुए तुरंत कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्राकृतिक आपदा को रोका नहीं जा सकता है, परंतु बेहतर प्रबंधन व विभागों के आपसी तालमेल से आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। अधिकारियों को आपदा के दौरान तुरंत कार्रवाई करते हुए कम से कम समय में कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। एसडीएम ने कहा कि मानसून के दौरान उपमंडल अधिकारी के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है और इसके दूरभाष नंबर 01893-220024 पर कोई भी सूचना दी जा सकती है। बरसात के दिनों में पानी की निकास नालियों के बंद होने से सड़कों और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचता है। एसडीएम ने पीडब्ल्यूडी सहित नगर परिषद के अधिकारियों को मानसून से पहले नालियों का निरीक्षण करने तथा सफाई करवाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त बिजली विभाग को पेड़ों के पास से गुजर रही लाइनों को तुरन्त हटाने तथा ऐसे पेड़ों की सूचना तुरंत प्रशासन को देने के निर्देश दिए। एसडीएम ने अधिकारियों को नदी-नालों के लिए अनधिकृत तौर पर बनाए गए रास्तों को तुरंत बंद करने व इसके नजदीक चेतावनी बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए। डाक्टर सुरेंद्र ठाकुर ने खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाए रखने के भी निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी स्नेक बाइट के टीके तथा अन्य जरूरी दवाओं का पर्याप्त स्टाक सुनिश्चित बनाए रखने के निर्देश दिए।

........

बैठक में इन्होंने लिया भाग

तहसीलदार सुरभि नेगी, बीडीओ डा. रोहित शर्मा, एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट रजनीश शर्मा, नगर परिषद की कार्यकारी अधिकारी आशा वर्मा, नूरपुर व्यापार मंडल के अध्यक्ष अश्विनी सूरी, तहसील कल्याण अधिकारी अनुराधा, बागवानी विकास अधिकारी डा. अनामिका सैनी व खाद्य आपूर्ति निरीक्षक अजय कौंडल समेत अन्य विभागों के अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।

chat bot
आपका साथी