शिमला के लिए शुरू होगी एयर इंडिया की फ्लाइट, रनवे का 300 मीटर तक होगा विस्‍तार : सुरेश कश्‍यप

Shimla Airport Expansion भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की सिविल विमान क्षेत्र शिमला पर एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्‍यप की अध्यक्षता में हुई। सांसद ने कहा शिमला हवाई अड्डे की एयर स्ट्रिप को तीन सौ मीटर ओर बढ़ाया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 01:49 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 01:49 PM (IST)
शिमला के लिए शुरू होगी एयर इंडिया की फ्लाइट, रनवे का 300 मीटर तक होगा विस्‍तार : सुरेश कश्‍यप
एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्‍यप की अध्यक्षता में हुई।

शिमला, जागरण संवाददाता। Shimla Airport Expansion, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की सिविल विमान क्षेत्र शिमला पर एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्‍यप की अध्यक्षता में हुई। सांसद ने कहा शिमला हवाई अड्डे की एयर स्ट्रिप को तीन सौ मीटर ओर बढ़ाया जाएगा। जल्‍द ही यहां से एयर इंडिया की फ्लाइट शुरू की जाएगी। इस बैठक का उद्देश्य यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिकोण से हवाई अड्डों को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाना एवं आने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करना रहा।

बैठक में विमानपत्तन निदेशक अनिल कुमार सैनी, संदीप सागर, कर्ण नंदा, कपिल ठाकुर, सतिंदर शांडिल्‍य, पुनीत शर्मा, नीरज चौधरी, विपुल विद्या, डीपी सिंह, भाग माल एवं सुमेद शर्मा उपस्थित रहे। इस समिति की बैठक पूर्व में 2018 के बाद अब 22 सितंबर 2021 को हुई। अब हर 6 माह में एक बार इस समिति की बैठक होगी। बैठक में शिमला एयरपोर्ट को लेकर एक प्रस्तुति भी दी गई।

शिमला एयरपोर्ट 1987 में बना था और 109 एकड़ ज़मीन पर बना है। उड़ान-3 स्कीम के अंतर्गत हेरिटेज नामक आपरेटर ने धर्मशाला शिमला, कुल्लू शिमला, चंडीगढ़ शिमला, हिंडन शिमला फ्लाइट रूट लिया है। सांसद सुरेश कश्यप ने पूछा कि इस कंपनी का विमान क्यों नहीं उड़ रहा है। बैठक में बताया गया कि 2019-20 में कुल 1431 फ्लाइट आगमन प्रस्थान, 2020-21 में कुल 626 फ्लाइट आगमन प्रस्थान और 2021-22 में 31 अगस्त तक 264 फ्लाइट आगमन व प्रस्थान हुई हैं।

सुरेश कश्यप ने कहा कि एलायंस एयर-एयर इंडिया जल्द अपनी फ्लाइट शुरू करने जा रहा है और पवन हंस भी अपने रूट बढ़ाने वाला है, जिससे लोगों का शिमला में आवागमन बढे़गा। उन्होंने बताया शिमला एयरपोर्ट के लिए जो सड़क मार्ग है, वह काफी छोटा है और आने वाले समय मे एयरपोर्ट के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी बनना चाहिए।

टूटू से शिमला एयरपोर्ट के रास्ते की मरम्मत भी जल्द की जाए और इस मार्ग पर ज़्यादा से ज़्यादा स्ट्रीट लाइट भी लगाई जाएं। एयरपोर्ट अथरिटी भी इस मार्ग पर सोलर लाइट लगाएगी, इसके लिए बिजली विभाग यहां के लिए हाई टेंशन वायर देगा। बैठक में एयरपोर्ट के पास होम स्टे की सुविधा बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग कुछ प्रोपोजल बनाए, जिससे आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिले।

वर्तमान में पवन हंस द्वारा उड़ान-2 के अंतर्गत हेली टैक्सी सुविधा यहां चल रही है और पवन हंस द्वारा जल्द ही हवाई टिकट और सस्ती की जाएगी। सुरेश कश्यप ने कहा शिमला एयरपोर्ट से जो विमान उड़ रहे हैं उसकी ज़्यादा पब्लिसिटी भी होनी चाहिए। एयरपोर्ट ओर ही कैब काउंटर बनेगा और यातायात का किराया फिक्स हो।

सुरेश कश्‍यप ने कहा आने वाले समय में रनवे 300 मीटर विस्तार होने जा रहा है, जिसके लिए 123 बीघा जगह चाहिए, जिसका चयन भी हो चुका है। सर्वोच न्यायालय से जल्द फैसला आने वाला है। विस्तार के उपरांत एटीआर-42 600 सीरीज विमान शिमला आएगा। इस रनवे का विस्तार फिलिंग द्वारा किया जाएगा।

सुरेश कश्यप ने कहा कि एयर स्ट्रिप का जल्द विस्तारीकरण हो, इससे शिमला में पर्यटन को पंख लगेंगे। सुरेश कश्यप ने कहा बैठक में जो भी निर्णय हुए हैं, सभी निर्णयों को केंद्र मंत्रालय एवं प्रदेश सरकार से उठाएंगे।

chat bot
आपका साथी