AIIMS Bilaspur: एम्‍स में नौ सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी की मिलेगी सुविधा, इन रोग विशेषज्ञों की मिलेगी सेवा

AIIMS Bilaspur हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में बने एम्स अस्‍पताल में नौ स्पेशियलिटी के साथ नौ सुपर स्पेशियलिटी का मरीजों को फायदा होगा। इसमें 19 ओपीडी शुरू की जा रही हैं और हर दिन 350 तक मरीजों की जांच की व्यवसथा की जा रही है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 11:49 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 11:49 AM (IST)
AIIMS Bilaspur: एम्‍स में नौ सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी की मिलेगी सुविधा, इन रोग विशेषज्ञों की मिलेगी सेवा
एम्स अस्‍पताल में नौ स्पेशियलिटी के साथ नौ सुपर स्पेशियलिटी का मरीजों को फायदा होगा।

शिमला, राज्य ब्यूरो। AIIMS Bilaspur, हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में बने एम्स अस्‍पताल में नौ स्पेशियलिटी के साथ नौ सुपर स्पेशियलिटी का मरीजों को फायदा होगा। इसमें 19 ओपीडी शुरू की जा रही हैं और हर दिन 350 तक मरीजों की जांच की व्यवसथा की जा रही है। हालांकि मरीजों की संख्सा के बढ़ने पर उन्हें भी उपचार मिलेगा। इनमें मुख्य रूप से सामान्य मेडिसिन, सर्जरी, ईएनटी, पिडियाट्रिक्स यानी शिशु रोग विभाग, स्त्री रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग यानी आर्थेपेडिक्स, सर्जिकल आनकालाजी, सिटीवीस यरनी कार्डियोथोरोकिक एवं वस्कुलर सर्जरी, पिडियाट्रिक सर्जरी, न्यूरोलाजी व प्लास्टिक सर्जरी को शुरू किया जाएगा।

मरीजों को एक्स-रे व अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी मिलेगी। हालांकि सीटी स्कैन व आपरेशन के लिए अभी इंतजार करना होगा। एम्स बिलासपुर में करीब 80 चिकित्सकों ने पदभार संभाल लिया है और भी अभी पदभार संभालेंगे। इसके अलावा अन्य स्टाफ को भी तैनात कर दिया गया है, जिससे ओपीडी को सुचारू रूप से चलाया जा सके। आपातकालीन स्थिति में गंभीर मरीजों के आने पर अभी फिलहाल क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर और पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर करने की व्यवसथा की गई है। आपातकालीन सुविधाओं को जल्द सुदृढ़ करने की योजना है, जिससे गंभीर मरीजों को बचाया जा सके।

आक्सीजन प्लांट व आईसीयू की सुविधा भी जल्द

एम्स बिलासपुर में आक्सीजन प्लांट और आईसीयू की सुविधा को आने वाले समय में उपलब्ध करवाया जाएगा। जिससे बेहतरीन उपचार सुविधा उपलब्ध हो। लोगों को अस्पतालों के चक्कर काटने से बचाया जा सके। आज पांच दिसंबर से आयुष ब्लाक में 19 ओपीडी शुरू की जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी