भागसूनाग के बाद नगर निगम अब इन वार्डों से हटाएगा अतिक्रमण

भागसूनाग के नाले में अतिक्रमण हटाने के बाद अब नगर निगम धर्मशाला ने बड़ोल समेत अन्य वार्डों में भी कार्रवाई करने की तैयारी पूरी कर ली है। कूहलों नालों व निकास नालियों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ बड़ोल समेत अन्य वार्डों की ओर रुख करते निगम पीला पंजा चलाएगी।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 07:21 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:21 PM (IST)
भागसूनाग के बाद नगर निगम अब इन वार्डों से हटाएगा अतिक्रमण
नगर निगम धर्मशाला ने बड़ोल सहित अन्‍य वार्डों से अतिक्रमण हटाने की तैयारी कर ली है। जागरण आर्काइव

धर्मशाला, संवाद सहयोगी। भागसूनाग के नाले में अतिक्रमण हटाने के बाद अब नगर निगम धर्मशाला ने बड़ोल समेत अन्य वार्डों में भी कार्रवाई करने की तैयारी पूरी कर ली है। कूहलों, नालों व निकास नालियों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ बड़ोल समेत अन्य वार्डों की ओर रुख करते निगम पीला पंजा चलाएगी। हालांकि इस संबंध में पहले ही निगम शहरभर के करीब 90 अवैध भवन निर्माण व अतिक्रमण के मामलों में नोटिस जारी कर चुकी है और इनमें ज्यादातर अतिक्रमण के मामले मर्ज क्षेत्रों के हैं।

बड़ोल समेत अन्य वार्डों में अतिक्रमण हटाने से पहले भागसूनाग नाले में हटाए गए अतिक्रमण से निकले मक को पहले नगर निगम उठाएगा और इसके लिए सोमवार से कार्य शुरू हो जाएगा, जिससे नाले के पूर्णतया खाली होने के बाद रास्तों के निर्माण की दिशा में भी कार्य शुरू हो सके।

12 जुलाई को हुई बारिश के दौरान भागसूनाग के नाले के पानी ने बहाव बदल लिया था और इससे जलभराव होने के कारण खासा नुकसान यहां झेलना पड़ा। इसके बाद निगम ने भी तुरंत हरकत में आते ही नाले से अतिक्रमण को हटाने की दिशा में अपना अभियान शुरू कर दिया। नाले से अतिक्रमण हटाया जा चुका है और अब हटाए गए अतिक्रमण से निकले कचरे यानी मक को निकाला जाना शेष रहा है।

कोरोना काल में हुआ ज्यादातर अतिक्रमण

नगर निगम के जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के मुताबिक कोरोना काल में लोगों ने बिना मंजूरी के अवैध भवन निर्माण सहित कूहलों, नालों व निकास नालियों में अतिक्रमण कर लिया। कहां-कहां अतिक्रमण व अवैध भवन निर्माण हुआ है इस दिशा में निगम के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने बाकायदा वार्ड स्तर पर दस्तक देकर सूची एकत्र की है, जिसके बाद 90 के करीब नोटिस जारी किए गए हैं।

अतिक्रमण नहीं होगा बर्दाश्त

नगर निगम अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी। भागसूनाग में हुए जलभराव की स्थिति भविष्य में उत्पन्न न हो इसके लिए अब कूहलों, नालों व निकास नालियों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। भागसूनाग में मक उठाने के बाद बड़ोल समेत अन्य वार्डों में भी पीला पंजा चलाया जाएगा। हालांकि निगम पहले ही यह आह्वान कर चुका है कि लोग स्वयं ही अतिक्रमण हटा लें। लेकिन जहां लोगों ने अतिक्रमण नहीं हटाया है, वहां कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

-ओंकार नैहरिया, महापौर नगर निगम धर्मशाला

chat bot
आपका साथी