जोगेंद्रनगर में संक्रमितों के अंतिम संस्कार के लिए आगे आया प्रशासन

जोगेंद्रनगर में कोविड संक्रमितों के अंतिम संस्कार को लेकर प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्था पर अब समाज भी खुलकर आगे आया है। प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में हो रहे अंतिम संस्कार की रस्मों में कोविड प्रोटोकोल के तहत समाज के लोगों ने भी उपस्थिति दर्ज करवाना शुरू किया है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:37 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:37 PM (IST)
जोगेंद्रनगर में संक्रमितों के अंतिम संस्कार के लिए आगे आया प्रशासन
जोगेंद्रनगर में कोरोना संक्रमित के शव का अंतिम संस्कार करवाते प्रशासनिक अधिकारी। जागरण

जोगेंद्रनगर, संवाद सहयोगी। जोगेंद्रनगर में कोविड संक्रमितों के अंतिम संस्कार को लेकर प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्था पर अब समाज भी खुलकर आगे आया है। प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में हो रहे अंतिम संस्कार की रस्मों में कोविड प्रोटोकोल के तहत समाज के लोगों ने भी उपस्थिति दर्ज करवाना शुरू किया है। सोमवार को नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड पांच में 70 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से हुई मौत पर प्रशासन ने लकड़ी की व्यवस्था की तो शव को चार कंधों पर उठाकर मोक्षधाम में लोगों ने पहुंचाया। नगर परिषद के उपाध्यक्ष अजय धरवाल ने पीपीई किट पहनकर संक्रमित के शव को कंधा दिया। मोक्षधाम में परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार की रस्मों को पूरा करवाया। मौके पर मौजूद नायब तहसीलदार साजन बग्गा ने कोरोना संक्रमण से हुई इस मौत पर मृतक के परिजनों को ढांढस बंधाया। इससे पहले जोगेंद्रनगर में कोविड संक्रमितों के अंतिम संस्कार को लेकर कई भयावह तस्वीरें देखकर न केवल प्रशासन बल्कि समाज भी शर्मशार हुआ था। एक संक्रमित के शव को तो चार कंधे भी नसीब नहीं  हुए तो मृतक के दो स्वजन ने बड़ी मुश्किल से शव को चिता स्थल तक पहुंचाया था। मच्छयाल स्थित मोक्षधाम में तो कोरोना संक्रमित के अंतिम संस्कार को लेकर कुछ ग्रामीणों ने तो विरोध तक दर्ज करवा दिया। कोरोना संकट के दौर में जहां अपने भी बेगाने हो रहे हैैं वहीं प्रशासन की पहल से संक्रमितों के सम्मानपूर्वक अंतिम संस्कार की उम्मीद जगी है।

कोविड संक्रमितों के अंतिम संस्कार को लेकर सामाजिक संस्थाओं का सहयोग प्रशासन को मिलना शुरू हो चुका है। स्थानीय नगर परिषद के प्रतिनिधि भी कोरोना संकट में अहम भूमिका निभा रहे हैं। सोमवार को शहर के मोक्षधाम में संक्रमित व्यक्ति का अंतिम संस्कार प्रशासन की मौजूदगी में संपन्न हुआ जिसमें समाज  व मृतक के परिवार के सदस्यों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

अमित मेहरा, एसडीएम जोगेंद्रनगर

chat bot
आपका साथी