सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगी सभी दुकानें

जागरण संवाददाता धर्मशाला कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार के निर्देश्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 01:00 AM (IST)
सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगी सभी दुकानें
सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगी सभी दुकानें

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार के निर्देश पर कोरोना क‌र्फ्यू शुक्रवार से लागू हो जाएगा। कोरोना क‌र्फ्यू 17 मई तक सुबह छह बजे तक होगा। जिले में इस अवधि में सोमवार से शुक्रवार तक सभी दुकानें खुली रहेंगी, जबकि शनिवार व रविवार को नहीं खुलेंगी।

नए नियमों के अनुसार, शिक्षण संस्थान 31 मई तक बंद रहेंगे। सार्वजनिक स्थलों पर पांच से अधिक लोग एक साथ एक स्थान पर इकट्ठा नहीं होंगे। शादी समारोहों और अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल होंगे। सभी सरकारी, निजी कार्यालय और संस्थान इस दौरान बंद रहेंगे। केवल वर्क फ्रॉम होम होगा। निर्माण कार्य पहले की तरह कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना के साथ किए जा सकते हैं। सरकारी और निजी परिवहन सेवाएं 50 फीसद क्षमता के साथ संचालित होंगी और अंतरराज्यीय परिवहन सेवा भी जारी रहेगी। स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जलापूर्ति, स्वच्छता समेत सभी जरूरी सेवाएं इस दौरान जारी रहेंगी। डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि क‌र्फ्यू के दौरान बागवानी, कृषि स्थलों और अन्य परियोजना स्थलों के काम चलते रहेंगे। वीरवार को धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत में डीसी ने कहा कि कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान अगर कोई अकारण घरों से बाहर निकला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी जिले में कई चीजें खुली रखी गई थीं और लोगों की आवाजाही पर कोई बंदिश नहीं लगाई थी। शिकायतें आ रही थी कि लोग बिना मतलब बाजारों में घूम रहे थे। इससे निपटने के लिए सभी एसडीएम और डीएसपी को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने क्षेत्रों में पुलिस के नाके लगाएं। नाकों में गुजरने वाले हर व्यक्ति से पूछताछ की जाएगी। अगर बिना कारण कोई घूमता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने में तीन-चार दिन लग रहे हैं। टेस्ट रिपोर्ट जल्द आए इसके लिए कृषि विवि पालमपुर और अन्य स्थानों में लैब को मजबूती दी जा रही है। इस समय अवधि के दौरान बाजारों को लेकर कोई बदलाव नहीं किया है। व्यापार मंडलों की ओर से तय किए गए समय के हिसाब से ही दुकानें खुलेंगी। शनिवार व रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

पांच दिन में 85 की मौत, 3954 संक्रमित

डीसी ने कहा कि कांगड़ा जिले में कोविड संक्रमण पिछले कुछ दिनों से तेजी से फैल रहा है। पिछले पांच दिन में कांगड़ा जिला में 3954 लोग संक्रमित हुए है और इस अवधि में 85 लोगों की मौत हुई है। कोविड अस्पतालों में बेड क्षमता में बढ़ोतरी की जा रही है। जोनल अस्पताल धर्मशाला, मेडिकल कालेज टांडा, आयुर्वेदिक कालेज पपरोला सहित छह विभिन्न निजी अस्पतालों में कोविड संक्रमितों के उपचार के लिए सुविधाएं दी जा रही हैं। कोविड संक्रमित रोगियों से भी नियमित तौर पर जिला मुख्यालय तथा उपमंडल मुख्यालय के कंट्रोल रूम के माध्यम से संपर्क किया जा रहा है। इसके साथ ही 1077 टोल फ्री नंबर के माध्यम से कोविड संक्रमितों व उनके स्वजनों को उचित परामर्श दिया जा रहा है।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::

यह रहेगा बंद

-सभी मनोरंजन गतिविधियां, सिनेमा हॉल, सैलून, जिम व स्वीमिंग पूल।

-शराब ठेके, अहाते व बार बंद रहेंगे।

...............

ये रहेंगे खुलेंगे

-अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, टेली मेडिसिन, दवा दुकानें, मेडिकल लैब, पशु औषधालय, फार्मा उद्योग, कृषि विक्रय केंद्र, खाद सामग्री व कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानें खुली रहेंगी। -पोस्ट ऑफिस, बैंक शाखाएं, एटीएम, नॉन बैंकिग वित्तीय संस्थान न्यूनतम स्टाफ के साथ खुलेंगे। बैंकों में सुबह 10 से दो बजे तक लेन-देन होगा।

-पेट्रोल-डीजल, केरोसिन, एलपीजी की सप्लाई इस दौरान जारी रहेगी

-होटल व ढाबे पर्यटन विभाग की एसओपी के अनुसार खुलेंगे। मालवाहक भी चलते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी