हमीरपुर के अभिषेक धीमान ने उत्‍तीर्ण की सिविल सेवा परीक्षा, पाया 374वां रैंक

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से संबंधित अभिषेक धीमान ने सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी) 2020 उत्तीर्ण कर 374 वां रैंक हासिल किया है । इस युवा ने लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। करियर में सफलता भी मिली लेकिन संतुष्ट नहीं हुए

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:17 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:17 PM (IST)
हमीरपुर के अभिषेक धीमान ने उत्‍तीर्ण की सिविल सेवा परीक्षा, पाया 374वां रैंक
हमीरपुर के अभिषेक धीमान ने उत्‍तीर्ण की सिविल सेवा परीक्षा। जागरण

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से संबंधित अभिषेक धीमान ने सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी) 2020 उत्तीर्ण कर 374 वां रैंक हासिल किया है । इस युवा ने लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। करियर में सफलता भी मिली, लेकिन संतुष्ट नहीं हुए ।

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करना इनका लक्ष्य रहा। इसी लक्ष्य को साधते रहे और आखिरकार इन्हें इसमें बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। वर्ष 2019 में आबकारी एवं कराधान विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर चयन हुआ, लेकिन उन्होंने ज्वाइन नहीं किया। इसके बाद बीडीओ (खंड विकास अधिकारी) के अहम पद पर नियुक्ति हुई। एक वर्ष तक शिमला के ननखड़ी में बीडीओ रहे । इस वर्ष हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) की परीक्षा उत्तीर्ण की । इसमें भी कामयाबी हासिल हुई । अभी हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक संस्थान हिप्पा में एचएएस की ट्रेनिंग कर रहे हैं। उन्होंने तमिलनाडु के वेल्लोर इंजीनियरिंग टेक्नोलkजी संस्थान से इंजीनियरिंग की है ।उनका कहना है कि लगातार और नियमित रूप से पढ़ाई करना जरूरी है। यह मायने नहीं रखता कि आप कितने घंटे पढ़ते हैं, लेकिन रोज पढ़ाई करना जरूरी है। यही उनके सफलता का मूल मंत्र है। उनका कहना है कि उनका चयन आइपीएस (इंडियन पुलिस सर्विस ) में हो सकता है। हालांकि अभी यह तय करने में थोड़ा वक्त लगेगा ।जब यह तय हो जाएगा कि वह आइपीएस में आ गए तो इसके बाद काडर निर्धारित होगा। अभिषेक की माता इंदिरा धीमान अध्‍यापिका हैं।

chat bot
आपका साथी