बांस के डंडे से चादर बांध कर सड़क तक पहुंचाई बीमार महिला

मंडी जिले की कोटली तहसील की द्रुब्बल पंचायत के अलग गांव के 14 परिवार अभी तक सड़क सुविधा से अलग ही है। रविवार को स्थानीय महिला को पेट में दर्द होने पर बांस के डंडे व चादर की मदद से सड़क तक पहुंचाना पड़ा।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:55 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:55 PM (IST)
बांस के डंडे से चादर बांध कर सड़क तक पहुंचाई बीमार महिला
महिला को पेट में दर्द होने पर बांस के डंडे व चादर की मदद से सड़क तक पहुंचाते लोग। जागरण

मंडी, संवाद सहयोगी। मंडी जिले की कोटली तहसील की द्रुब्बल पंचायत के अलग गांव के 14 परिवार अभी तक सड़क सुविधा से अलग ही है। जिस कारण ग्रामीणों को बीमारी अथवा अन्य आपातकाल में परेशानी का सामना करना पड़ता है। रविवार को स्थानीय महिला को पेट में दर्द होने पर बांस के डंडे व चादर की मदद से सड़क तक पहुंचाना पड़ा।

कोटली तहसील की द्रुबल पंचायत में कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं, जहां अगर कोई बीमार पड़ जाए तो उसे 200 मीटर सीधी चढ़ाई को पार करते हुए सड़क तक पहुंचाना पड़ता हैं। अलग गांव की कुछ आबादी तो सड़क सुविधा का लाभ ले रही हैं लेकिन सड़क से नीचे बसे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। रविवार को एक महिला, जिसकी अभी डिलीवरी हुई हैं और फिर से चेकअप के लिए अस्पताल पहुंचना मुश्किल हो गया। क्षेत्र के लोगों ने उसे उठाकर मुख्य संपर्क मार्ग तक पहुंचाया। ग्रामीण हिरदू राम ने बताया कि वे लोग लंबे समय से सड़क की मांग कर रहे है लेकिन सुविधा नहीं मिल पाई है। बुजुर्ग कन्हैया लाल ने बताया कि सड़क सुविधा के लिए आश्वासन ही मिलते रहे। 90 साल की उम्र पार कर चुके क्षेत्र के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति चैत्रू राम ने भी सरकार से इस क्षेत्र को सड़क सुविधा प्रदान कर मुख्य सड़क से जोडऩे की मांग की हैं।

पीडि़ता के देवर संजू व ससुर हिरदू राम ने बताया कि उनके गांव के लिए सड़क सुविधा नहीं है। करीब दो किलोमीटर का बेहद संकरा व जान जोखिम में डालने वाले रास्ते से वह लोग आवागमन करते है। पुरूष कई बार नौकरी व रोजगार के लिए घर से बाहर होते हैं। गांव में बीमार व्यक्ति को सड़क तक पहुंचाना महिलाओं के लिए परेशानी भरा रहता है।

अलग गांव के लिए सड़क सुविधा प्रदान करना प्राथमिकता में शामिल है। सड़क के अभाव में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पंचायत इस संदर्भ में जिला प्रशासन से पत्राचार कर लोगों को समस्या से निजात दिलाएगी।

रेखा ठाकुर, प्रधान, ग्राम पंचायत द्रुब्बल

chat bot
आपका साथी