बीएड में भरी जाएंगी 8500 सीटें, एचपीयू ने जारी की नोटिफिकेशन, 21 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने आगामी सत्र के लिए बीएड के दो वर्षीय कोर्स में 8500 सीटों के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दी है। विश्वविद्यालय ने इसके संबंधित शेड्यूल जारी कर दिया है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 06:45 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 06:45 PM (IST)
बीएड में भरी जाएंगी 8500 सीटें, एचपीयू ने जारी की नोटिफिकेशन, 21 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा
एचपीयू ने बीएड कोर्स के लिए आवेदन मांगे हैं। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने आगामी सत्र के लिए बीएड के दो वर्षीय कोर्स में 8500 सीटों के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दी है। विश्वविद्यालय ने इसके संबंधित शेड्यूल जारी कर दिया है। एचपीयू के शिक्षा विभाग, बीएड कालेज धर्मशाला और विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी 73 बीएड कालेजों में नए सत्र में प्रवेश के लिए जारी इस शेड्यूल के अनुसार 21 अगस्त को प्रवेश परीक्षा होगी। आनलाइन आवेदन वाले छात्रों को नौ अगस्त तक एडमिट कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे।

वहीं प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित होने की अनुमानित तिथि 31 अगस्त होगी। आठ सितंबर तक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं छात्रों की काउंसङ्क्षलग आनलाइन माध्यम से होगी। अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रोस्पेक्टस उपलब्ध है।

कोरोना काल में शुरू की गई बीएड प्रवेश की आनलाइन प्रक्रिया के बाद विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि कोरोना के कारण बने हालात नियंत्रण में होंगे और प्रशासन प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक करवा लेगा। बीएड में प्रवेश और आनलाइन आवेदन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। विश्वविद्यालय के टेलीफोन नंबर 0177-2833648, 2831119 पर किसी भी कार्य दिवस पर संपर्क किया जा सकता है।

मूल हिमाचलियों के लिए आरक्षित रहेंगी 85 फीसदी सीटें

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. जेएस नेगी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध बीएड कालेजों में 85 फीसद सीटें मूल हिमाचलियों के लिए आरक्षित रहेंगी। 15 फीसदी सीटें अन्य राज्यों के छात्रों से भरी जाएंगी। इसके लिए जम्मू-कश्मीर के छात्र भी आवेदन कर सकेंगे।

अनीता व संजय कुमार ने बीएड में हासिल किए 80.28 फीसद

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने सर्वपल्ली राधा कृष्णन बीएड व एमएड प्रशिक्षण संस्थान नोगली (रामपुर बुशहर) की दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा का परिणाम घोषित किया। इसमें 73 निजी बीएड कालेज व दो सरकारी संस्थाओं के परिणाम की अधिसूचना जारी की गई। सर्वपल्ली राधा कृष्णन में बीएड की छात्रा अनीता व संजय कुमार ने 80.28 फीसद अंक प्राप्त कर प्रथम और दीपाली मेहता व शिवानी ने 80 फीसद अंक लेकर द्वितीय और पलक सुनेल ने 79.14 फीसद अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान प्राप्त किया है। संस्थान की 15 छात्र-छात्राओं ने 78 फीसद से अधिक अंक और 35 छात्र-छात्राओं ने 75 फीसद, 45 ने 70 फीसद व 100 छात्र-छात्राओं ने 60 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किए। संस्थान के अध्यक्ष डा. मुकेश शर्मा ने अच्छे परिणाम के लिए समस्त अध्यापक वर्ग व छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं व बधाई दी।

chat bot
आपका साथी