85 लाख जमा, फिर भी काम अधूरे

शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी के 85 लाख रुपये के विकास कार्यो पर लोक निर्माण विभाग कुंडली मार कर बैठा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 11:51 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 11:51 PM (IST)
85 लाख जमा, फिर भी काम अधूरे
85 लाख जमा, फिर भी काम अधूरे

संवाद सूत्र, ज्वालामुखी : शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी के 85 लाख रुपये के विकास कार्यो पर लोक निर्माण विभाग कुंडली मार कर बैठा है। मंदिर न्यास की ओर से तीन साल पहले जिन जरूरी कार्यो को करने के लिए प्रस्ताव पारित किए गए उन पर काम आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। मंदिर की परिक्रमा को दुरुस्त करने के साथ परिसर में बिछा मार्बल जोकि दशकों पुराना है, को हटाकर नया मार्बल बिछाने, मंदिर की सुरक्षा के मध्यनजर चारदीवारी के कार्य सहित और भी कई काम हैं, जिनका काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है। मंदिर न्यास ने दो साल पहले लोक निर्माण विभाग के पास यह राशि जमा करवाई थी। लेटलतीफी के कारण मंदिर न्यास ने तीन माह पहले असहयोग आंदोलन चलाया था।

हैरानी की बात है कि मंदिर न्यास ने करीब 85 लाख रुपये लोक निर्माण विभाग के पास जमा करवा रखे हैं, लेकिन काम शुरू नहीं हो पा रहे हैं। इस लेटलतीफी के कारण न केवल श्रद्धालुओं को मुश्किलें पेश आ रही हैं, बल्कि लाखों रुपये का चढ़ावा जिससे मंदिर ट्रस्ट मंदिर के रखरखाव पर खर्च करता है, का भी कोई उपयोग नहीं हो पा रहा है। मंदिर न्यास ने प्रशासन की बैठकों का किया था बहिष्कार

विकास कार्यो में लेटलतीफी के कारण मंदिर न्यास ने पिछले महीने प्रशासन द्वारा बुलाई गई बैठकों का बहिष्कार किया था। ट्रस्ट ने कहा था कि न्यास जो प्रस्ताव पास करता है उन पर कार्य नहीं होते। इससे उन्हें लोगों को जवाब देना भी मुश्किल हो जाता है। बाद में विधायक रमेश धवाला के बीच-बचाव में आने के बाद न्यास के सभी नौ सदस्यों ने प्रशासनिक बैठक में हिस्सा लिया था। यह कहना है मंदिर न्यास का

मंदिर न्यास सदस्यों में प्रशांत शर्मा, देशराज भारती व शशि चौधरी का कहना है कि 85 लाख रुपये के विकास कार्यो के लिए लोक निर्माण विभाग के पास बजट जमा करवा रखा है, लेकिन विभाग काम शुरू नहीं कर रहा है। तीन साल से पैसा प्रयोग में नहीं लाया जा रहा है। अधिकारी बैठकों में जल्दी काम शुरू करने की बात कहते हैं, लेकिन करते कुछ नहीं। न्यास सदस्यों ने कहा कि ऐसा ही रहा तो बहुत जल्द विभागीय लोगों की शिकायत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से करेंगे। जल्द ज्वालामुखी मंदिर के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की जाएगी। यहां के विकास कार्य क्यों रुके हैं एवं कहां विसंगतियां हैं, देखा जाएगा। बैठक में मंदिर के सुंदरीकरण समेत अन्य मामलों पर भी विचार किया जाएगा।

-डा. निपुण जिदल, उपायुक्त कांगड़ा। यह सही है कि विभाग के पास मंदिर का पैसा जमा है। कुछ काम किए हैं, जबकि कई कार्यो के टेंडर लगाए गए हैं जिन पर जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। सहायक अभियंता ज्वालामुखी को तमाम कार्यो को जल्द निपटाने के निर्देश दिए हैं।

-दिनेश कुमार धीमान, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग देहरा। मंदिर न्यास की तरफ से 85 लाख का बजट जमा करवाया गया है, उनमें से एक-दो कार्य हुए हैं जबकि काफी काम लंबे अरसे से लटका हुआ है। उपायुक्त कांगड़ा से वीडियो कान्फ्रेंसिग रखी गई है। जल्द हम अपने तर्क रखेंगे। हम चाहते हैं कि मंदिर के विकास कार्य लंबित न रहें।

- निर्मल सिंह, मंदिर अधिकारी ज्वालामुखी। मंदिर से संबंधित विकास कार्यो में अब और देरी सहन नहीं की जाएगी। मैंने इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

-रमेश धवाला, विधायक जवालामुखी।

chat bot
आपका साथी