निशांत कौंडल व रजनी पठानिया सर्वश्रेष्ठ कैडेट

निशांत कौंडल व रजनी पठानिया सर्वश्रेष्ठ कैडेट

जागरण टीम भवारना/डरोह पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय (पीटीसी) डरोह में शुक्रवार को दीक्षा समारा

Publish Date:Fri, 27 Nov 2020 07:44 PM (IST) Author: Jagran

जागरण टीम, भवारना/डरोह : पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय (पीटीसी) डरोह में शुक्रवार को दीक्षा समारोह में 21वें बैच के 834 आरक्षियों को प्रदेश की सुरक्षा की शपथ दिलाई गई। पीटीसी डरोह के प्रधानाचार्य एवं आइजी अतुल फुलझेले ने पासआउट होने वाले 834 आरक्षियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रशिक्षु आरक्षियों को आंतरिक व बाहरी विषयों का विज्ञानिक तरीके से भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान पासआउट होने वाले प्रशिक्षार्थियों में से 66 पोस्ट ग्रेजुएट, 446 ग्रेजुएट और 100 बहु तकनीकी शिक्षा प्राप्त हैं।

पासिग आउट परेड के पुरुष वर्ग में आरक्षी निशांत कौंडल को सर्वश्रेष्ठ कैडेट का खिताब दिया गया। निशांत इनडोर में भी प्रथम रहा। महिला आरक्षी रजनी पठानिया को सर्वश्रेष्ठ कैडेट के साथ आउट डोर में प्रथम स्थान मिला। आउट डोर के पुरुष वर्ग में आरक्षी मनन चौधरी प्रथम रहे, जबकि मनन चौधरी ने ही परेड कमांडर का जिम्मा भी संभाला। इनडोर में महिला आरक्षी सोनाली ने प्रथम स्थान हासिल किया। वहीं पुरुष वर्ग में निखिल शर्मा और महिला में अंकिता शर्मा को रेंज क्लासिफिकेशन में प्रथम स्थान मिला। अर्चना शर्मा वैकल्पिक परेड कमांडर रहीं। इन पांच गुरुओं को भी मिला सम्मान

पीटीसी डरोह में तैनात मुख्य आरक्षी जगतार सिंह ने आउटडोर की कमांड अपने हाथ में संभाली और बाहरी कड़ा प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षुओं को पारंगत किया। हमीरपुर के एलएससी मुकेश शर्मा ने इनडोर यानी आंतरिक प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षुओं को दक्ष किया। ऊना के मुख्य आरक्षी धर्मपाल शर्मा ने हथियारों को कब कैसे चलाना है, के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने लक्ष्य साधने यानी निशाना लगाने की बारीकियां भी बताई। मंडी के एचएएसआइ त्रिलोक शर्मा ने मैदान में पीटी और वीपीटी का अभ्यास करवाया। प्रशिक्षण का सबसे अहम पहलू है अनुशासन व लेआउट, जिसका प्रशिक्षण पीटीसी के ही मुख्य आरक्षी नरेंद्र परमार ने दिया। इन पांच गुरुओं को पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय में सम्मानित किया गया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.