धर्मशाला अस्‍पताल में हर मिनट तैयार होगी 800 लीटर ऑक्‍सीजन, कोविड मरीज नहीं होंगे अब दाखिल

Zonal Hospital Dharamshala कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए हुई भागदौड़ से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्रीय चिकित्सालय धर्मशाला में ऑक्सीजन की उपलब्धता की क्षमता को बढ़ा दिया है। अब जोनल अस्पताल धर्मशाला में प्रति मिनट 800 लीटर ऑक्सीजन तैयार होगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 12:46 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 12:46 PM (IST)
धर्मशाला अस्‍पताल में हर मिनट तैयार होगी 800 लीटर ऑक्‍सीजन, कोविड मरीज नहीं होंगे अब दाखिल
अब जोनल अस्पताल धर्मशाला में प्रति मिनट 800 लीटर ऑक्सीजन तैयार होगी।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Zonal Hospital Dharamshala, कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए हुई भागदौड़ से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्रीय चिकित्सालय धर्मशाला में ऑक्सीजन की उपलब्धता की क्षमता को बढ़ा दिया है। अब जोनल अस्पताल धर्मशाला में प्रति मिनट 800 लीटर ऑक्सीजन तैयार होगी। इसके लिए सरकार ने 500 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) का ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किया है, जोकि तीन चार दिनों के स्थापित हो जाएगा और कार्य करने लगेगा। इससे पूर्व अस्पताल में 300 एलपीएम का प्रेशर स्विंग एडजर्पशन (पीएसए) प्लांट कार्यरत है।

धर्मशाला अस्पताल में वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश गुलेरी ने बताया कि सोमवार से कोविड अस्पताल धर्मशाला को डि-नॉटिफाइ कर दिया है, अब यहां कोविड मरीजों को नहीं रखा जाएगा और शीघ्र ही यहां सामान्य स्वास्थ्य सुविधाएं शुरू कर दी जाएंगी।

उन्होंने बताया कि कोविड काल में कोविड अस्पताल धर्मशाला 175 बिस्तर की व्यवस्था थी। यहां पुराने ऑक्सीजन प्लांट से केवल 30 बिस्तरों को भी ऑक्सीजन दे पाते थे, जबकि जरूरत 150 बिस्तरों के लिए थी। अब नया प्लांट लगने के बाद कम से कम 80-90 बिस्तरों को सेंट्रल लाइन ऑक्सीजन मिल पाएगी। इसके अलावा सरकार ने 500-500 लीटर के चार अन्य प्रायोजेनिक टैंक भी हैं। उससे हमें ऑक्सीजन सिलिंडर भरने के लिए मंडी, नगरी या डमटाल जाने की जरूरत नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि डा. गुलेरी ने कहा कि तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की बात कही जा रही है। हालांकि इसके कोई वैज्ञानिक रूप से ठोस कारण तो अभी सामने नहीं आए हैं, बावजूद इसके अस्पताल में बच्चों के उपचार को लेकर भी व्यवस्था की जा रही है।

अभी धर्मशाला अस्पताल में 33 बिस्तर बच्चों के लिए हैं। इसमें 4 बिस्तर न्यू बोर्न बच्चों के लिए तथा 4 बिस्तर पेडियाट्रिक इंटेसिव केयर यूनिट के हैं। पेडियाट्रिक वेंटीलेंटर नहीं है, उसके लिए सरकार को डिमांड भेजी है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला अस्पताल में एक अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड मशीन तथा एक्स-रे मशीन स्थापित करने की भी मंजूरी कोविड के चलते मिली है। वहीं अस्पताल में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है उसके लिए भी प्रक्रिया आरंभ की जा रही है।

chat bot
आपका साथी