Mandi By Election : भरमौर के 79 बुजुर्गों व दिव्यांगों ने घर पर डाला वोट

Mandi By Election मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र भरमौर के 80 से अधिक आयु वर्ग के 79 बुजुर्गों व दिव्यांग व्यक्तियों ने मतदान के लिए निर्धारित की गई तारीख से पहले ही अपना वोट डाल दिया है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 05:51 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 06:07 PM (IST)
Mandi By Election : भरमौर के 79 बुजुर्गों व दिव्यांगों ने घर पर डाला वोट
भरमौर के 79 बुजुर्गों व दिव्यांगों ने घर पर मतदान किया। जागरण आर्काइव

चंबा, संवाद सहयोगी। Mandi By Election, मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र भरमौर के 80 से अधिक आयु वर्ग के 79 बुजुर्गों व दिव्यांग व्यक्तियों ने मतदान के लिए निर्धारित की गई तारीख से पहले ही अपना वोट डाल दिया है। चुनाव आयोग ने इस बार कोरोना संक्रमितों, 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से डाक मतपत्र के माध्यम से वोट डालने की सुविधा दी है।

इस सुविधा के लिए भरमौर विधानसभा क्षेत्र के 85 बुजुर्गों व दिव्यांगों ने आवेदन किया था। इनमें से भरमौर में 80 से अधिक आयु वर्ग के 55 बुजुर्गोें व 15 दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया है। वहीं, पांगी में पांच दिव्यांगों व चार 80 से अधिक आयु वर्ग के लोगों ने मतदान किया है। घर पर मतदान करने वाले छह मतदाता मेडिकल इमरजेंसी व घर से बाहर होने के चलते मतदान नहीं कर पाए हैं। 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए चुनाव आयोग की ओर से इस बार पहली दफा घर पर वोट डालने की सुविधा दी गई है। बीएलओ की ओर से इन लोगों के लिए 12 डी फार्म उपलब्ध करवाया था। जिन बुजुर्गों व दिव्यांगों ने इसे भरा था उन्हीं के वोट घर पर डले हैं। हालांकि भरमौर विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो कुल 1188 बुजुर्ग व 477 दिव्यांग मतदाता हैं। चुनाव आयोग की ओर से उपरोक्त लोगों के उपलब्ध करवाई घर पर वोट डालने की सुविधा को लोगों के अलावा बुजुर्गों व दिव्यांगों की ओर से काफी सराहा जा रहा है। मतदाताओं का कहना कि इस प्रक्रिया से मतदान प्रतिशत बढ़ेगा व बुजुर्ग भी लोकतांत्रिक प्रणाली में स्वयं को महत्वपूर्ण स्थान पर पाएंगे।

चुनाव आयोग की ओर से इस बार 80 वर्ष से अधिक बुजुर्गों व शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए घरद्वार वोट देने की सुविधा दी है। भरमौर विधानसभा क्षेत्र के 85 मतदाताओं ने इसके लिए आवेदन किया था, जिनमें से 79 ने घर पर मतदान किया है।

-डीसी राणा, उपायुक्त चंबा

दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए घर-घर जाकर वोट डलवाने के लिए चार टीमें बनाई गई थीं। टीमों की ओर से वोट डलवाने के बाद पेटी को स्ट्रांग रूम में रखा गया, जिन्हें दंडाधिकारी की निगरानी में मंडी भेजा जाएगा। मंडी में आरओ टेवल पर इन वोटों की गिनती होगी।

-अजय शर्मा, इलेक्शन कानूनगो भरमौर

chat bot
आपका साथी