पपलोथर में लगे स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में निशुल्क हुई आंख, कान, बीपी व शुगर की जांच, 712 लोगों ने उठाया लाभ

कैप्टन संजय पराशर के सौजन्य से स्यूल पंचायत के पपलोथर गांव में लगाए गए मेडिकल कैंप में कुल 712 लाभार्थी पहुंचे। बाबा सुखिया जी महाराज के दरबार में लगे इस छठे स्वास्थ्य शिविर में 578 ने अपनी आंखों की जांच करवाई जिसमें 388 को निशुल्क चश्मे वितरित किए गए।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:00 PM (IST)
पपलोथर में लगे स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में निशुल्क हुई आंख, कान, बीपी व शुगर की जांच, 712 लोगों ने उठाया लाभ
पपलोथर गांव में लगाए गए मेडिकल कैंप में कुल 712 लाभार्थी पहुंचे।

डाडासीबा, जागरण संवाददाता। कैप्टन संजय पराशर के सौजन्य से स्यूल पंचायत के पपलोथर गांव में लगाए गए मेडिकल कैंप में कुल 712 लाभार्थी पहुंचे। बाबा सुखिया जी महाराज के दरबार में लगे इस छठे स्वास्थ्य शिविर में 578 ने अपनी आंखों की जांच करवाई, जिसमें 388 को निशुल्क चश्मे वितरित किए गए।

592 को आई ड्राप्स प्रदान किए गए तो चिकित्सा विशेषज्ञों ने 48 को मातियाबिंद की बीमारी से पीड़ित बताया गया। इन मरीजों का मोतियाबिंद का आपरेशन कैप्टन संजय द्वारा बिना किसी खर्च के जालंधर स्थित निजी अस्पताल में करवाया जाएगा। वहीं, इसी कैंप में 165 ने अपनी कानों की जांच करवाई। 77 को कानों की सुनने वाली मशीनें प्रदान की गईं। 77 मरीजों ने अपना ब्लड प्रेशर टेस्ट करवाया, जिनमें 35 का उच्च रक्तचाप पाया गया।152 महिलाओं को इस शिविर में 1520 सैनिटरी पैड का भी निशुल्क वितरण किया गया। कोराना नियमों का पालन करने के बाद ही कैंप में जाने की इजाजत थी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बाबा सुखिया गद्दी के महंत विजय सिंह ने कहा कि कैप्टन संजय पराशर नर सेवा नारायण सेवा जैसे सूत्र वाक्य को सही अर्थों में अपने कार्यों से परिभाषित कर रहे हैं। उनके सामाजिक कार्यों से पूरा समाज लाभान्वित हो रहा है। इससे बड़ी बात और क्या होगी कि उनके द्वारा लगाए गए कैंपों में हर कोई आकर अपना इलाज करवा रहा है। कोराेनाकाल की दूसरी लहर में उन्होंने करोड़ों रूपए की दवाईयां स्वास्थ्य विभाग व सरकार को दीं। इसके अलावा भी वह हर क्षेत्र में योगदान दे रहे हैं।

पपलोथर जैसे गांव में मेडिकल कैंप लगाना उनकी दूरदर्शी सोच की दर्शाता है और इससे क्षेत्र के सैंकड़ों गांववासियों को सीधा लाभ मिला है। स्थानीय पंचायत प्रधान सुखविन्द्र सिंह ने कहा कि पराशर द्वारा लगाए जा रहे चिकित्सा शिविरों से गरीब व जरूरतमंद लोगों को अपने क्षेत्र में ही निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने पराशर द्वारा उनकी पंचायत में लगाए गए मेडीकल कैंप लगाए जाने पर भी आभार जताया। वहीं, मेडीकल कैंप में पहुंची बठरा गांव की 90 वर्षीय सागरी देवी ने बताया कि उनको आंखों से कम दिखाई देता था। जांच के बाद ही उन्हें चश्मा दे दिया गया। बताया कि अब उन्हें पहले से बेहतर दिखने लगा है। कैंप में पहुंची पपलोथर की पांच़़ वर्षीय आरूषि को भी मौके पर ही आंखों की दवाई दी गई।

मेडिकल कैंप में कैप्टन संजय पराशर ने कहा कि कैंपों के माध्यम से आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। उनके संसाधानों का उपयोग अगर जनता की सेवा के लिए हो रहा है तो यह परमात्मा की कृपा से ही हो रहा है। कहा कि जल्द ही शांतला और रक्कड़ गांवों में मेडीकल कैंप लगाए जाएंगे। इस कार्यक्रम में पपलोथर पंचायत के उपप्रधान पवन कुमार, वार्ड पंच रितु शर्मा, रिंपी देवी, दीपिका, वीरेंद्र शर्मा, रोहित कौशल और मैथिलीशरण भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी