दस दिन में होगा 70 फीसद टीकाकरण का लक्ष्य पूरा

हिमाचल प्रदेश कोरोना टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त से पहले अगले दस दिन में हर्ड इम्युनिटी की तरफ पहुंच जाएगा। इसके लिए 70 फीसद जनसंख्या का टीकाकरण होना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अगले दस दिन में यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 11:28 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 11:28 PM (IST)
दस दिन में होगा 70 फीसद टीकाकरण का लक्ष्य पूरा
70 फीसद लोगों को कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य 10 दिन में पूरा होगा। प्रतीकात्मक

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश कोरोना टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त से पहले अगले दस दिन में हर्ड इम्युनिटी की तरफ पहुंच जाएगा। इसके लिए 70 फीसद जनसंख्या का टीकाकरण होना जरूरी है।

स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अगले दस दिन में यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। 72 लाख की आबादी वाले प्रदेश में 55 लाख जनसंख्या को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन दी जारी है। अभी तक 18 वर्ष से अधिक आयु में से 38.5 लाख को एक या दोनों वैक्सीन लग चुकी है। 18 से 44 साल तक के आयु वर्ग के युवाओं को कोरोना की 12 लाख डोज दी जा चुकी हैं। 45 से 60 साल की उम्र के लोगों को 10 लाख से अधिक तथा 60 साल से अधिक आयु वर्ग के करीब पौने आठ लाख लोगों को कोरोना की खुराक मिल चुकी है।

क्या है हर्ड इम्युनिटी

मनुष्य के किसी समूह (हर्ड) के ज्यादातर लोग यदि कोरोना वायरस से इम्यून हो जाएं, तो समूह के बीच मौजूद अन्य लोगों तक वायरस का पहुंचना बहुत मुश्किल होता है। एक सीमा के बाद दूसरे लोगों में कोरोना वायरस के फैलने की गति भी रुक जाती है, लेकिन इस प्रक्रिया में समय लगता है। एक अनुमान के मुताबिक किसी समुदाय में कोरोना के खिलाफ हर्ड इम्यूनिटी तभी विकसित हो सकती है, जब 70 फीसद आबादी को कोरोना संक्रमण हो चुका हो और वे उससे इम्यून भी हो गए हो। यदि जनसंख्या का 80 फीसद हिस्सा वायरस से इम्यून हो जाता है तो हर पांच में से चार लोग संक्रमण के बावजूद बीमार नहीं पड़ेंगे। जिससे असुरक्षित लोगों तक वायरस के फैलने का डर कम हो जाएगा।

प्र्रदेश में 38 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो गया है। प्रदेश में कोविड वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। रोजाना औसतन एक लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है। विभाग को केंद्र से हर रोज कोविशील्ड की एक लाख डोज मिल रही है। विभाग के पास अभी भी 4 लाख से अधिक कोविशील्ड की डोज उपलब्ध है। जुलाई तक 18 साल से अधिक उम्र की 55 लाख आबादी को कोरोना वैक्सीन देने का लक्ष्य है। विभाग इसे हासिल करने का प्रयास कर रहा है।

-अमिताभ अवस्थी, सचिव, स्वास्थ्य विभाग।

पांगी में 95 फीसद को दी पहली डोज

चंबा के पांगी उपमंडल में 95 फीसद लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी हैैं। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षक राम भगत ने दी

chat bot
आपका साथी