श्री गंगा जी को प्रदूषण मुक्त बनाने हेतु विकास खंड कांगड़ा के 64 महिला मंडलों ने प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन

विकास खंड कांगड़ा के 64 महिला मंडलों ने देश के प्रधानमंत्नी नरेंद्र मोदी को उपमंडल अधिकारी कांगड़ा के माध्यम से ज्ञापन देकर लोग हित में यह मांग की कि गंगा नदी को अविरल बनाने के लिए अतिशीघ्र उपयुक्त कदम उठाए व कड़े कानून बनाए जाए

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:14 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:14 PM (IST)
श्री गंगा जी को प्रदूषण मुक्त बनाने हेतु विकास खंड कांगड़ा के 64 महिला मंडलों ने प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन
गंगा जी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए 64 महिला मंडलों ने प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन

कांगड़ा, संवाद सहयोगी। विकास खंड कांगड़ा के 64 महिला मंडलों, युवती समूह, स्वाध्याय ग्रुप और मिनी चिन्मय उमंग (दिव्यांग लोगों का समूह ) के प्रतिनिधियों ने देश के प्रधानमंत्नी नरेंद्र मोदी को उपमंडल अधिकारी कांगड़ा के माध्यम से ज्ञापन देकर लोग हित में यह मांग की कि गंगा नदी को अविरल बनाने के लिए अतिशीघ्र उपयुक्त कदम उठाए व कड़े कानून बनाए जाए जिससे गंगा नदी में प्रदूषण फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई हो सके।

श्री गंगा नदी को अविरल बनाने की मुहिम में कांगडा विकास खंड के 25 पंचायतों के 64 महिला मंडलों के प्रतिनिधि, मिनी चिन्मय उमंग (दिव्यांग लोगो का समूह ) के प्रतिनिधि, युवती समूह ,स्वादयाय समूहों के प्रतिनिधियों ने उप मंडलाधिकारी कांगडा को ज्ञापन सौंपाने के दौरान मौजूद थे। सामुदायक अधिकारी काड ओंकार सैनी ने बताया कि गंगा नदी में होने वाले अवैध खनन, विद्युत परियोजनाओं व बांध निर्माण, शहर की गंदी नालियों कल कारखानों का दूषित पानी, पशुशाला अवैध अतिक्र मण को चिन्हित कर तुरंत बंद किया जाए जिससे गंगा जी को प्रदूषण मुक्त निर्मल एवं अविरल बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि श्री गंगा जी हमारे देश की पवित्न नदी है यह हमारे भारत देश के करोड़ों लोगों के आस्था एवं आध्यात्मिक एवं पवित्नता का प्रतीक है। यह नदी हमारे देश के सामाजिक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है किंतु अवैध खनन, विद्युत परियोजनाएं ,बांध निर्माण, शहर की गंदी नालिया कल कारखानों का दूषित पानी, पशु वध साला, व अवैध अतिक्र मण इस नदी को ना केवल प्रदूषित कर रही है इसकी अविरल धारा को भी बाधित कर रही है तथा यह हमारे संविधान द्वारा प्रदत मूल अधिकार से भी जुड़ा हुआ मामला है।

उन्होने बताया कि इस संबंध में आज इस ज्ञापन के माध्यम से सभी महिला मंडलों ने आमजन से भी अपील की कि वह भी अपने स्तर से प्रधानमंत्नी नरेंद्र मोदी को पत्र लिखें या अन्य संभव कानूनों की सहायता से इस संदर्भ में प्रयास करें और इस श्री गंगा जी को प्रदूषण मुक्त निर्मल एवं अविरल बनाने के अभियान का हिस्सा बने। ज्ञापन देते हुये पवना देवी, कुशल बाला, अंजना राधा, नारायणी और विनय कुमार मौजूद भी रहे।

chat bot
आपका साथी