53मील से निर्धारित रूट पर नहीं जा रही निजी बसें

जागरण संवाददाता टांडा पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित 53मील बाजार के दुकानदार नि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 09:47 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:47 PM (IST)
53मील से निर्धारित रूट पर नहीं जा रही निजी बसें
53मील से निर्धारित रूट पर नहीं जा रही निजी बसें

जागरण संवाददाता, टांडा : पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित 53मील बाजार के दुकानदार निजी बस चालकों की मनमानी से परेशान हैं। 53मील से टांडा की तरफ जाने वाले अधिकतर निजी बस चालक निर्धारित रूट से बस लेकर नहीं जाते हैं। इस कारण बाजार में जाम से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार एंबुलेंस भी जाम में फंस चुकी हैं।

पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित 53मील से डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा, कांगड़ा के लिए कई निजी बसों के रूट हैं। इनमें कई ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल हैं। ये रूट इसलिए निर्धारित किए गए हैं, ताकि लोगों को अस्पताल पहुंचने में सुविधा हो। वाया 53मील-टांडा रूट पर जाने वाले कई निजी बस चालक लंबे समय से मनमानी कर रहे हैं। वे बसों को वाया टांडा रोड-सदरपुर ले जाने के बजाय 53मील से सदरपुर के लिए संपर्क मार्ग से होते हुए टांडा मेडिकल कॉलेज पहुंचते हैं। इससे संपर्क मार्ग पर अकसर जाम की स्थिति रहती है। कई बार एंबुलेंस भी जाम में फंस जाती हैं। दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को पहले भी प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद उपायुक्त कांगड़ा ने निजी बसों को निर्धारित रूट से जाने के आदेश दिए थे। कुछ दिन तक स्थिति ठीक रही, लेकिन अब कोरोना काल में करीब 11 माह से निजी बस चालक फिर मनमानी कर रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ बस चालक योल, टंग, नरवाणा व धर्मशाला इत्यादि रूट पर जाने के बजाय 53मील में ही खड़े रहते हैं। बिना टाइम टेबल के ही टांडा मेडिकल कॉलेज रूट पर चले जाते हैं।

रजियाणा, 53मील, सदरपुर व ठानपुरी व्यापार मंडल ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया है। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने इसकी शिकायत क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) कांगड़ा स्थित धर्मशाला से की है। उनका कहना है कि बसों को निर्धारित रूट पर जाने के आदेश दिए हैं। बाजार में जाम लगने से उनका व्यवसाय प्रभावित हो रहा है। कुछ बसों के ग्रामीण क्षेत्रों के निर्धारित रूट पर न जाने से टांडा मेडिकल कॉलेज आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

------------

अभी इस संबंध में शिकायत नहीं मिली है। अगर निजी बस चालक मनमानी कर रहे हैं और निर्धारित रूट पर नहीं जा रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वाया 53मील-टांडा मेडिकल कॉलेज चलने वाली सभी बसों के रूट टांडा रोड-सदरपुर से होकर ही हैं। निजी बस चालक इसी रूट का पालन करें।

-विशाल शर्मा, आरटीओ कांगड़ा।

chat bot
आपका साथी