आज से सरकारी कार्यालयों में आएंगे 50 फीसद कर्मचारी

हिमाचल प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में वीरवार से भीड़ नहीं होगी। अब रोजाना 50 फीसद कर्मचारी ही सरकारी कार्यालयों में आएंगे। शेष आधा स्टाफ घरों से ही सरकारी कामकाज निपटाएंगे। इनके वेतन में सरकार कोई कटौती नहीं करेगी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:01 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:01 PM (IST)
आज से सरकारी कार्यालयों में आएंगे 50 फीसद कर्मचारी
कोरोना संकट के कारण सरकारी कार्यालयों में आधे कर्मचारी आएंगे। प्रतीकात्मक

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में वीरवार से भीड़ नहीं होगी। अब रोजाना 50 फीसद कर्मचारी ही कार्यालय आएंगे। शेष आधा स्टाफ घरों से ही सरकारी कामकाज निपटाएंगे। इनके वेतन में सरकार कोई कटौती नहीं करेगी। नई पाबंदियों से जुड़े निर्देश कड़ाई से लागू होंगे। सभी की थर्मल स्कैङ्क्षनग होगी।

कार्यालयों में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। शनिवार को सबका अवकाश होगा। सप्ताह में पांच दिन काम करने के निर्देश वीरवार से लागू होंगे।

 विभागों की ओर से कार्यालय में काम करने के लिए आने वाले कर्मचारियों व घर से काम करने वालों करे लिए रोस्टर प्रणाली अपनाई जागी। सरकार ने दिव्यांगों को कार्यालय आने से छूट प्रदान की है। दिव्यांग घर से सुविधानुसार ऑन लाइन व्यवस्था के तहत काम को अंजाम देंगे।

कोरोना संक्रमण से बचाव सुनिश्चित करने के लिए कार्यालयों में आने वाले लोगों का प्रवेश सीमित किया जाएगा। सामान्य कार्य के लिए लोगों को कार्यालय में आने की जरूरत नहीं रहेगी। जो कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित नहीं होंगे, वह कार्य क्षेत्र को छोड़कर दूसरे स्थान पर नहीं जा सकेंगे। ऐसे कर्मचारी मोबाइल फोन व दूसरे संचार साधनों पर उपलब्ध रहेंगे।

दो समूहों में आएंगे

नए दिशानिर्देशों के मुताबिक कर्मचारी दो अलग-अलग समय पर सुबह 10 बजे और 10.30 बजे कार्यालय पहुंचेंगे। वापस लौटने का समय पांच व साढ़े पांच बजे रहेगा। प्रत्येक सरकारी कार्यालय में प्रवेश द्वार व निकासी द्वार नियमित तौर पर सैनेटाइज करने होंगे और वहां पर आने वाले लोगों के लिए सैनेटाइजर की सुविधा प्रदान करनी होगी। लिफ्ट में अधिक लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे। कार्यालय के किसी भी हिस्से में भीड़ नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी