धर्मशाला में लोगों को मिलेगी अब स्मार्ट बिजली मीटर की व्यवस्था, शहर में 32 हजार मीटर लगाए जाएंगे

स्मार्ट सिटी धर्मशाला के लोग अब बिजली बोर्ड की स्मार्ट बिजली मीटर व्यवस्था का लाभ उठाएंगे। इसके लिए बिजली बोर्ड की ओर से स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की कदमताल भी शुरू कर दी गई है। शहर में 32 हजार मीटर लगाए जाएंगे

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 01:32 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 01:32 PM (IST)
धर्मशाला में  लोगों को मिलेगी अब स्मार्ट बिजली मीटर की व्यवस्था, शहर में 32 हजार मीटर लगाए जाएंगे
धर्मशाला के लोग अब बिजली बोर्ड की स्मार्ट बिजली मीटर व्यवस्था का लाभ उठाएंगे।

धर्मशाला, संवाद सहयोगी। स्मार्ट सिटी धर्मशाला के लोग अब बिजली बोर्ड की स्मार्ट बिजली मीटर व्यवस्था का लाभ उठाएंगे। इसके लिए बिजली बोर्ड की ओर से स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की कदमताल भी शुरू कर दी गई है। शहर में 32 हजार मीटर लगाए जाएंगे जबकि पहले चरण में 1750 मीटर लगाने का लक्ष्य बिजली बोर्ड की ओर से रखा गया है। अभी तक पुलिस लाइन और जेल रोड में स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं और अब कचहरी अड्डा में मीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं टैक्नीशियन अनिल कुमार ने बताया कि पुलिस लाइन में मीटर लगाए जा चुके हैं और अब कचहरी में लगाए जा रहे हैं।

ये मिलेगा लाभ

स्मार्ट मीटर लगाने के उपरांत उपभोक्ता द्वारा कितनी बिजली खर्च की जा चुकी है इसकी जानकारी मोबाइल से प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही उपभोक्ता हर दिन की रीडिंग और बिल की जानकारी भी मोबाइल के माध्यम जान सकेंगे। इसके लिए बकायदा एक मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेगी। एप के माध्यम से उपभोक्ता किसी भी समय यह जान सकेंगे कि उसने अब तक कितनी बिजली की खपत की है। वहीं बिजली बोर्ड मीटर लगाने के साथ-साथ मोबाइल एप निर्माण में भी जुट गया है।

रिचार्ज करवा सकेंगे मीटर

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से उपभोक्ता जरूरत के अनुसार बिजली का रिचार्ज करवा सकते हैं। यह बिल्कुल वैसे ही है जैसे कि हम मोबाइल रिचार्ज करते हैं। जैसे ही रिचार्ज खत्म होगा संबंधित आवास की बिजली अपने आप ठप हो जाएगी। ऐसा होते ही तुरंत एक मैसेज मोबाइल पर बिजली उपभोक्ता के पास जाएगा, ताकि वह दोबारा से अपने मीटर को रिचार्ज करा सकें और बिजली को पुन: चालू किया जा सके। जरूरत पडऩे पर उपभोक्ता अपना रिचार्ज बढ़ा सकते हैं। इस एप की मदद से बिजली खपत की पूरी निगरानी हो जाएगी।

कंट्रोल रूम से मीटर से छेड़छाड़ करने वालों पर रखी जाएगी नजर

प्रीपेड स्मार्ट मीटर के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ की समस्या भी खत्म हो जाती है। यदि कोई स्मार्ट मीटर से छेड़छाड़ करता भी है तो उसकी जानकारी तुरंत ही विभाग को मिल जाएगी। मीटर के साथ छेड़छाड़ होने पर विभाग के पास एक अलर्ट मैसेज जाएगा, जिससे कि संबंधित उपभोक्ता के खिलाफ विभाग कार्रवाई कर सकता है। विभाग इस संबंध में एक कंट्रोल रूम स्थापित करेगा, जहां से मीटरों के साथ छेड़छाड़ करने वाले उपभोक्ताओं पर नजर रखी जाएगी।

डिफाल्टरों पर भी कसेगा शिकंजा

ज्यादातर बिजली बिल अदा न करने वाले डिफाल्टर उपभोक्ताओं पर भी स्मार्ट मीटर से शिकंजा कसेगा। इसकी सीधी सी वजह यह है कि यह रिचार्ज पर संचालित होंगे।

विकास ठाकुर, अधिशाषी अभियंता बिजली बोर्ड मंडल धर्मशाला ने कहा कि शहर में करीब 32 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। शहर में स्मार्ट मीटर लगाने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया गया है। ये मीटर बिजली बोर्ड के साथ-साथ उपभोक्ताओं के लिए भी लाभकारी सिद्ध होंगे, क्योंकि मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन जानकारी मिल जाएगी कि अब तक कितनी बिजली खर्च की जा चुकी है, जिसके अनुसार वह बिजली बचत कर सकता है। वही बिजली बोर्ड को भी कोई चूना नहीं लगा पाएगा।

chat bot
आपका साथी