Chamba Janmanch : चंबा में 30 लोगों को लगाई पेंशन, 10 के बनाए स्वास्थ्य कार्ड

जनमंच कार्यक्रम का आयोजन रविवार को चुराह हुआ। उपमंडल तीसा के तहत वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में आयोजित जनमंच में लोगों की ओर से 304 समस्याएं व मांगें रखी गईं। अधिकतर समस्याओं व मांगों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

Virender KumarSun, 12 Sep 2021 07:06 PM (IST)
भंजराडू में आयोजित जनमंच में लोगों को संबोधित करते विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज। जागरण

चुराह, संवाद सहयोगी। जनमंच कार्यक्रम का आयोजन रविवार को चुराह हुआ। उपमंडल तीसा के तहत वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में आयोजित जनमंच में लोगों की ओर से 304 समस्याएं व मांगें रखी गईं। अधिकतर समस्याओं व मांगों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में 14 दिव्यांगों के प्रमाणपत्र बनाए गए जबकि आयुष और स्वास्थ्य विभाग की ओर से 396 लोगों की स्वास्थ्य जांच करने के साथ दवाएं दी गईं। आयुष्मान भारत के तहत 10 लोगों के स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए ।

इसी तरह चार राजस्व इंतकाल दर्ज किए गए जबकि चार आधार कार्ड भी बनाए गए। कार्यक्रम में 30 पात्र लोगों को विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत चयनित किया गया। साथ ही हुए बचे लाभार्थियों को गृहिणी सुविधा योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरित किए। महिला एवं बाल विकास की ओर से कार्यान्वित बेटी है अनमोल योजना के तहत 356 एफडीआर भी वितरित की गईं।

जनमंच को संबोधित करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष डा. हंसराज ने कहा कि कि जनमंच सरकार द्वारा शुरू किया गया ऐसा कार्यक्रम है जिसके जरिए लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान घरद्वार पर संभव होता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। वर्तमान समय में कोरोना महामारी से लोगों के सामाजिक स्ट्रक्चर में बदलाव आया है । युवाओं में उन्नति और तरक्की के लिए अवसरों को उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न विभागों को क्षेत्र में उपलब्ध स्थानीय संसाधनों के अनुरूप कार्य करने को कहा गया है । इस मौके पर उपायुक्त डीसी राणा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस अरुल कुमार, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, एसडीएम अपराजिता चंदेल, अध्यक्ष भाजपा मंडल चुराह ताराचंद ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे ।

पांच हजार लोगों को मिलेंगे पक्के मकान

चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत वर्ष 2022 तक पात्र लोगों को पक्के घरों की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच हजार आवास मामलों को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा एक हजार सात सौ आवास मामलों में प्रथम और द्वितीय किस्त प्रदान की जा चुकी है। हंस राज ने कहा कि योजना के कार्यान्वयन को लेकर संबंधित विभाग को प्राथमिकता के साथ व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को कहा गया है ।

कुड़थला में जल्द स्थापित होंगे विद्युत उपकरण

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि हलके में बेहतर विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। विशेषकर सर्दियों के दौरान लोगों को आने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर कुड़थला स्थित स्विच यार्ड में स्थानीय जल विद्युत परियोजनाओं पर आधारित विद्युत आपूर्ति व्यवस्था के लिए उपकरणों को जल्द स्थापित किया जाएगा। घाटी के दूरदराज के सभी क्षेत्र जब सड़क नेटवर्क से जुड़ेंगे तो आर्थिक समृद्धि के नए द्वार भी खुलेंगे। 18 करोड़ की लागत से बनने वाले बस स्टैंड परिसर में आधुनिक सुविधाओं का प्रावधान रखा गया है।

जागरूकता वाहन को दिखाई हरी झंडी

विधानसभा उपाध्यक्ष ने स्वर्णिम हिमाचल के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार को लेकर जागरूकता वाहन और जीवनधारा मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों और मेडिकल कैंप का भी मुआयना किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.