जलजीवन मिशन के तहत सुलह हलके में लगेंगे 22915 नल

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष विपिन परमार। जागरण आर्काइव

जल जीवन मिशन के तहत सुलह हलके में 17 पेयजल योजनाओं के निर्माण पर 94 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने सोमवार को ग्राम पंचायत रैपुर में विकास योजनाओं का लोकार्पण करने के बाद यह जानकारी दी।

Vijay BhushanMon, 19 Apr 2021 05:24 PM (IST)

भवारना, संवाद सहयोगी। जल जीवन मिशन के तहत सुलह हलके में 17 पेयजल योजनाओं के निर्माण पर 94 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने सोमवार को ग्राम पंचायत रैपुर में लगभग 10 लाख रुपये की लागत से बने पंचवटी पार्क और 26 लाख रुपये की लागत से बनाए ट्यूबवेल का लोकार्पण करने के बाद यह जानकारी दी।

 उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में सुलह हलके में 22,915 नल लगाए जाएंगे। 31 मार्च तक 11 हजार, 486 नल लगा दिए गए हैं। सुलह का विकास रुकेगा नहीं, थमेगा नहीं, निरंतर विकास की प्रगति पर बढ़ रहा है। गांवों की खुशहाली और विकास के लिए भी दर्जनों योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सुलह, ठंबा और ननाओं पेयजल के सुधार और विस्तार पर  5.67 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

उन्होंने सुलह में  पशु पालन विभाग की ओर लाभार्थियों को हिम कड़क ( कड़क नाथ) प्रजाति के चूजे भी वितरित किए। उन्होंने कहा कि इसके मांस की गुणवत्ता और इसके उत्पादों में पोषक तथा औषधीय गुण होने के कारण इसकी मांग अधिक है। उन्होंने कहा कि हिम कड़क का उत्पादन स्वरोजगार से स्वावलंबन की दिशा में महत्वकांशी परियोजना है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिम कड़क परियोजना को प्रदेश में मिशन के रूप आरंभ कर किसानों की आर्थिकी को सु²ढ करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस अवसर पर 20 प्रगतिशील किसानों को 26 चूजे प्रति किसान वितरित किए। कार्यक्रम में  ग्राम पंचायत रैपुर के प्रधान राजीव कुमार, बीडीसी सदस्य  अजय कुमार उपप्रधान विपन कटोच, उपप्रधान फरेड मनोज शर्मा, अरङ्क्षवद संकडिय़ा, पंकज पटियाल, रीना देवी, कर्म चंद, बलदेव कटोच, मदन ठाकुर, सचिन वर्मा, अधिशाषी अभियन्ता, अनिल पूरी,  उपनिदेशक  पशुपालन डा. संदीप मिश्रा, उपमंडल पशुपालन अधिकारी डा. संजीव कटोच, एसडीओ परमार, बीडीओ सिकंदर कुमार सहित  विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

वैक्सीनेशन के लिए स्वेच्छा से आगे आएं

परमार ने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र में 20 हजार से अधिक लोगों की कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। उन्होंने सभी लोगों से आह्वïान किया कि कोरोना संक्रमण अभी थमा नहीं है और सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए स्वेच्छा से आगे आना चाहिए।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.