बड़ी राहत : ग्रामीण क्षेत्रों के 18 प्लस वालों को कोरोना वैक्सीन के लिए नहीं करवाना होगा स्लाट बुक

हिमाचल प्रदेश में अब ग्रामीण क्षेत्रों के 18 से 44 वर्ष की आयु वालों को स्लाट बुक नहीं करवाने होंगे। जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में 18 प्लस के लिए मौके पर पंजीकरण करवाने का प्रविधान किया गया है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:16 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:16 PM (IST)
बड़ी राहत : ग्रामीण क्षेत्रों के 18 प्लस वालों को कोरोना वैक्सीन के लिए नहीं करवाना होगा स्लाट बुक
ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीन के लिए स्लाट बुक नहीं करवाना होगा। प्रतीकात्मक

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों के 18 से 44 वर्ष की आयु वालों को स्लाट बुक नहीं करवाने होंगे। जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में 18 प्लस के लिए मौके पर पंजीकरण करवाने का प्रविधान किया गया है। 21 जून से प्रदेश में वैक्सीन लगाने को लेकर नए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए वैक्सीन लगाने की अवधि को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है।

वैक्सीन के लिए लाभर्थियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। पहली श्रेणी में 45 वर्ष से अधिक आयु वालों, वैक्सीन के लिए अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता व समूह को और दूसरी श्रेणी में 18 से 44 वर्ष की आयु वालों को शामिल किया गया है। सभी जिलों को जारी किए गए निर्देश के तहत 21 जून से 18 से 44 वर्ष की आयु वाले जो पहली श्रेणी में नहीं आते हैं, उन्हें हर सोमवार, मंगलवार, बुधवार और राजपत्रित अवकाश के दिन भी वैक्सीन लगेगी। पहली श्रेणी जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयु वाले व स्वास्थ्य कर्मी, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं को पहली व दूसरी डोज वीरवार, शुक्रवार व शनिवार को लगाई जाएगी। रविवार को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। नए वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत 2.5 लाख कोविशील्ड वैक्सीन डोज 18 जून को ही प्रदेश में पहुंच गई हैं।

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने प्रदेश के सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, टीकाकरण अधिकारियों व अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियोकांफ्रेंस से समीक्षा की और आवश्यक निर्देश जारी किए। जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों में वैक्सीन के सौ फीसद के लक्ष्य को 25 जून तक हासिल किया जाना है और वहां पर राजपत्रित अवकाश व रविवार के अवकाश के दिन भी वैक्सीन आवश्यकताा के आधार पर लगाई जाएगी।

नगर निगम, नगर परिषद व नगर पंचायत वालों को 12 से एक बजे तक करवाने होंगे स्लाट बुक

नए निर्देश के तहत प्रदेश के नगर निगमों, नगर परिषदों व नगर पंचायतों में रहने वाले 18 से 44 वर्ष की आयु वाले व्यक्तियों को वैक्सीन लगने से एक दिन पहले आनलाइन स्लाट बुक करने होंगे। स्लाट बुक होने के बाद ही उन्हें वैक्सीन लगेगी।

ट्रक यूनियन, निजी बस आपरेटर, टैक्सी यूनियन व होटल उद्योग भी अग्रिम पंक्ति समूह में शामिल

प्रदेश सरकार ने ट्रक यूनियनों, निजी बस ऑपरेटरों, टैक्सी यूनियनों और होटल उद्योग को प्राथमिकता के रूप में टीकाकरण के उद्देश्य से अग्रिम पंक्ति समूह में शामिल किया है। कोविन पोर्टल पर इनके लिए कोविड-19 टीकाकरण के उद्देश्य के लिए पंजीकरण और प्रमाणीकरण होगा। प्रतिबंधों में आंशिक ढील और जनता की शुरुआत के साथ परिवहन और पर्यटकों की आमद, इस पहल से निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी