47 विद्यार्थियों व तीन शिक्षकों समेत 109 संक्रमित

जागरण संवाददाता धर्मशाला कांगड़ा जिले में 17 अक्टूबर से स्कूली विद्यार्थियों के संक्रमित होने का शुरू हुआ सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग की चिंता बढ़ गई हैं कि संक्रमण को स्कूलों में फैलने से कैसे रोका जाए। सोमवार को तीन स्कूलों के 47 विद्यार्थियों व तीन शिक्षकों समेत जिलेभर में 109 लोग वैश्विक महामारी की चपेट में आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:07 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:07 AM (IST)
47 विद्यार्थियों व तीन शिक्षकों समेत 109 संक्रमित
47 विद्यार्थियों व तीन शिक्षकों समेत 109 संक्रमित

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : कांगड़ा जिले में 17 अक्टूबर से स्कूली विद्यार्थियों के संक्रमित होने का शुरू हुआ सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग की चिंता बढ़ गई हैं कि संक्रमण को स्कूलों में फैलने से कैसे रोका जाए। सोमवार को तीन स्कूलों के 47 विद्यार्थियों व तीन शिक्षकों समेत जिलेभर में 109 लोग वैश्विक महामारी की चपेट में आए हैं।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धवाला के 27 विद्यार्थी व एक शिक्षक, एसडी माडल पब्लिक स्कूल लंज के नौ विद्यार्थी व एक शिक्षिका और सीनियर सेकेंडरी स्कूल लंज के 11 विद्यार्थी व एक शिक्षक संक्रमित हुआ है। स्कूलों को आगामी 48 घंटे के लिए बंद कर दिया है। इसके अलावा सलियाणा, सिद्धपुर, बस्सी, भोरल, चौबीन, हरिपुर, डाडासीबा, सुनहेत, नैहरनपुखर, थुरल, कोतवाली लाहड़, चंबी हलेड़, योल, शाहपुर, रामनगर, दाड़ी, घरोह, बरोल, लंज, घुग्घर, केसर बाग कालोनी पालमपुर, नंगल चौक डाडासीबा, बठरा, बटवार, कौलापुर, खब्बल, कथोली, बंदला, मंदिर बाजार कांगड़ा, वार्ड 10 कांगड़ा, भनाला शाहपुर, ननाओं, धीरा, टिक्कर, खोली, जयसिंहपुर, सगूर, मंझीर, तलाड़ा, औंद, जखाड़ा, बरुणा, ठाकुरद्वारा व डोडनकलां क्षेत्रों के लोग भी वैश्विक महामारी की चपेट में आए हैं।

..

आठ दिन में 113 बच्चे संक्रमित

पिछले आठ दिन में जिला कांगड़ा में 113 स्कूली बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। शनिवार को 32 विद्यार्थी पाजिटिव आए थे। नियमों के अनुसार शिक्षा विभाग स्कूलों को दो दिन के लिए बंद तो कर रहा है, लेकिन अब यह सोचने के लिए मजबूर हो गया है कि संक्रमण कैसे रोका जा सकता है। हालांकि विभाग की ओर से हर रोज निदेशालय को रिपोर्ट भेजी जा रही है, लेकिन ऐसी ही स्थिति रही तो शिक्षा विभाग कड़े कदम उठाने की अनुशंसा करेगा।

..

अब तक 20 स्कूल हो चुके हैं बंद

नियमों के अनुसार एक भी विद्यार्थी संक्रमित पाया जाता है तो स्कूल को अगले 48 घंटे के लिए बंद कर दिया जाता है। सैंपलिग और सैनिटाइजेशन के बाद ही दोबारा स्कूल खोला जाता है। पिछले एक सप्ताह में जिला कांगड़ा में 20 स्कूल 48 घंटे के लिए बंद किए जा चुके हैं।

..

3,000 विद्यार्थियों के लिए जा चुके हैं सैंपल

नियमों के अनुसार अगर स्कूल का एक भी बच्चा संक्रमित होता है तो उसके संपर्क वाली पूरी क्लास के सैंपल होंगे। शिक्षा विभाग अब पूरे स्कूल के ही सैंपल ले रहा है। शिक्षा विभाग स्वास्थ्य विभाग की मदद से अब तक 3000 विद्यार्थियों के सैंपल ले चुका है।

..

सोमवार को जिले में 47 विद्यार्थियों समेत 109 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 25 स्वस्थ हुए हैं। लोगों को कोरोना के खिलाफ जागरूक होना होगा।

-डा. गुरदर्शन गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, कांगड़ा।

.

कार्यालय की ओर से हर रोज निदेशालय को विद्यार्थियों के संक्रमित होने की रिपोर्ट भेजी जा रही है। लगातार बढ़ रहे मामले चिता की बात है।

-रेखा कपूर, उपनिदेशक, उच्च शिक्षा विभाग कांगड़ा।

chat bot
आपका साथी