सीर व सुनैहल खड्ड में पानी, फिर भी जाहू के लोग प्यासे

संवाद सहयोगी जाहू तीन जिलों हमीरपुर बिलासपुर व मंडी के संगम स्थल जाहू में सीर और सु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:12 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:12 PM (IST)
सीर व सुनैहल खड्ड में पानी, फिर भी जाहू के लोग प्यासे
सीर व सुनैहल खड्ड में पानी, फिर भी जाहू के लोग प्यासे

संवाद सहयोगी, जाहू : तीन जिलों हमीरपुर, बिलासपुर व मंडी के संगम स्थल जाहू में सीर और सुनैहल खड्ड में गर्मी के मौसम में भी पानी बह रहा है लेकिन जाहू पंचायत के लोग गंभीर पेयजल संकट की समस्या से जूझ रहे हैं। पंचायत व ग्रामीणों द्वारा पेयजल समस्या से अवगत करवाने पर भी जलशक्ति विभाग व सरकार समस्या को दूर करने की ओर ध्यान नहीं दे रही है।

उपमंडल भोरंज की जाहू पंचायत को नौ वार्डो में बांटा गया है। पंचायत की आबादी बाहरी राज्य के लोगों सहित पांच हजार तक पहुंच गई है। हालांकि पंचायत में दो पेयजल योजनाएं हैं। एक योजना पूरी तरह से सूख चुकी है दूसरी में भी पानी की कमी है। इससे पंचायत के नलों में पर्याप्त पानी नहीं पहुंच रहा है। प्रोजेक्ट के पानी में भी अनियमिता होने के कारण जाहू पंचायत के ग्रामीण बेहद परेशान हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि समस्या के बारे में विधायक से लेकर अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया गया है लेकिन कोई सुनाई नहीं हो रही है। ग्रामीण लंबे समय से टैंकरों से पानी खरीद कर अपनी प्यास बुझा रहे हैं।

जाहू पंचायत प्रधान अनुराधा शर्मा का कहना है कि पंचायत की पेयजल समस्या से विभाग को अवगत करवाया है। पंचायत ने प्रस्ताव पारित कर दोनों योजनाओं को जल शक्ति विभाग के अधीन करने की मांग की है लेकिन इस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

-------------------

जाहू की पेयजल समस्या ध्यान में है। विभाग ने पंचायत के कुछ हैंडपंपों को मोटर लगाकर समस्या को दूर करने का प्रयास किया है। प्रोजेक्ट से जीतना पानी आ रहा है वह जाहू पंचायत को दिया जा रहा है। जाहू पंचायत की पेयजल योजनाओं को हैंडओवर करने की प्रपोजल उच्च अधिकारियों को भेजी गई है।

-राजेंद्र सिंह पठानिया, सहायक अभियंता जलशक्ति विभाग उपमंडल लदरौर।

chat bot
आपका साथी