योजना में गिरा जलस्तर, तीसरे व चौथे दिन हो रही आपूर्ति

संवाद सहयोगी भोरंज उठाऊ पेयजल योजना लगमन्वीं के जलस्तर में 60 से 65 फीसद गिरावट आई है। इसस

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 04:52 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 04:52 PM (IST)
योजना में गिरा जलस्तर, तीसरे 
व चौथे दिन हो रही आपूर्ति
योजना में गिरा जलस्तर, तीसरे व चौथे दिन हो रही आपूर्ति

संवाद सहयोगी, भोरंज : उठाऊ पेयजल योजना लगमन्वीं के जलस्तर में 60 से 65 फीसद गिरावट आई है। इससे योजना के 750 नलों में पेयजल आपूर्ति एक सप्ताह से तीसरे व चौथे दिन कर दी गई है। इस कारण लगमन्वीं व भलवानी पंचायत के गांवों में पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है।

ग्रामीणों की मांग पर सुनैहल खड्ड में किनोर चाव में 1990 में बनी उठाऊ पेयजल योजना में सर्दी व गर्मी में बेहद पानी रहता था। पहली बार योजना के जल स्तर में कमी हुई है। योजना के तहत मन्वीं पंचायत के दात्ती, लग, कोटला, मन्वीं, रोपा, टीहरी भलवानी, चाब, मांज एक, मांज-दो, समकरी-एक, समकरी-दो, समकरी-तीन, ठारा, घुमारवीं एक-दो के ग्रामीणों को पेयजल आपूर्ति की जा रही है। 18 घंटे लगातार चलने वाली मोटरें बड़ी मुश्किल से छह से सात घंटे चल रही हैं। ग्रामीण रमेश चंद, प्रकाश चंद, विनोद कुमार, अशोक कुमार, दिनेश, मदन कुमार, सुनील कुमार, सरला देवी, सपना देवी, शकुंतला देवी का कहना है कि सुनैहल खड्ड में हो रहे खनन की वजह से जलस्तर में कमी आई है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि सुनैहल खड्ड में खनन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए।

-----------------

लुद्दर पंचायत की पेयजल आपूर्ति बंद

लगमन्वीं पेयजल योजना में पानी को कमी को देखते हुए लुद्दर पंचायत को मिलने वाली सप्लाई जल शक्ति विभाग ने बंद कर दी है। विभाग ने लुद्दर पंचायत के गांवों में मेवा-बमसन लगबाल्लती उठाऊ पेयजल योजना से जोड़ा है। वहां भी पानी क सप्लाई अनियमित हो रही है।

लगमन्वीं पंचायत प्रधान शशि शर्मा का कहना है कि पेयजल समस्या के संबंध में विभाग को अवगत करवा दिया है।

-----------------

जलस्तर में कमी होने से तीसरे व चौथे दिन पेयजल आपूर्ति की जा रही है। जहां पेयजल समस्या है वहां दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

-जगदीश चंद भारद्वाज, कनिष्ठ अभियंता, जल शक्ति विभाग।

chat bot
आपका साथी