गोशाला की साइट देखने आए अधिकारियों का ग्रामीणों ने किया विरोध

संवाद सहयोगी जाहू उपमंडल भोरंज की जाहू पंचायत के वार्ड सात में सुनैहल खड्ड के किनारे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 04:56 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 04:56 PM (IST)
गोशाला की साइट देखने आए अधिकारियों का ग्रामीणों ने किया विरोध
गोशाला की साइट देखने आए अधिकारियों का ग्रामीणों ने किया विरोध

संवाद सहयोगी, जाहू : उपमंडल भोरंज की जाहू पंचायत के वार्ड सात में सुनैहल खड्ड के किनारे सरकारी भूमि पर बनने वाली नई गोशाला का ग्रामीणों ने विरोध जताया। ग्रामीणों ने अपने विरोध से पशुपालन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को अवगत करवा दिया है। प्रदेश सरकार के पंचायतीराज एवं पशुपालन मंत्री विरेंद्र कंवर के आदेश पर गोशाला के निर्माण की साइट देखने आए पशुपालन विभाग के उच्च अधिकारियों व कर्मचारियों के समक्ष ग्रामीणों ने कड़ा विरोध जताया है।

ज्ञात हो कि सुनैहल खड्ड के किनारे करीब छह कनाल सरकारी भूमि पशुपालन विभाग के नाम है। इस भूमि को समतल करने के लिए स्थानीय पंचायत ने मनरेगा के तहत करीब एक लाख रुपये खर्च करके समतल करवाया है। जाहू में बार-बार उठ रही बेसहारा पशुओं की समस्या को देखते हुए प्रदेश सरकार ने जाहू में नई गोशाला के निर्माण के लिए पशुपालन विभाग को आदेश दिए हैं।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. मनोज कुमार ने वीरवार को गोशाला के निर्माण के लिए साइट का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्रामीणों ने एकत्रित होकर गोशाला निर्माण का विरोध जताया। ग्रामीणों का कहना है कि जाहू में पहले से ही गोशाला है तो दूसरी का कोई औचित्य नहीं है। ग्रामीणों ने उक्त स्थान पर गोशाला के अलावा अन्य भवन बनाने की मांग की है।

इस दौरान जाहू पंचायत के पूर्व ब्लाक समिति सदस्य चमन लाल शर्मा, जाहू कामधेनु गोशाला के अध्यक्ष रतन चंद शर्मा, जोगिद्र सिंह, संतोखा राम व अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

उधर, जाहू पंचायत प्रधान अनुराधा शर्मा का कहना है कि पंचायत ने पहले ही प्रस्ताव पारित कर सरकार से उक्त स्थान पर गोशाला का निर्माण न करने की मांग की है। सूत्रों का कहना है ग्रामीणों के विरोध के बारे में उच्च अधिकारियों ने पशु पालन मंत्री विरेंद्र कंवर व विधायक कमलेश कुमारी को अवगत करवा दिया है। --------------------

विभागीय मंत्री के आदेश पर गोशाला निर्माण के लिए साइट देखने के लिए गए थे। इस दौरान लोगों ने विरोध किया। हालांकि यह भूमि पशुपालन विभाग के नाम है। विरोध के बारे में मंत्री, विधायक व विभाग को अवगत करवा दिया है।

-डा. मनोज कुमार, उपनिदेशक पशुपालन विभाग हमीरपुर।

chat bot
आपका साथी