वोल्टेज की दिक्कत है तो तुरंत बताएं

जिला में विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नए सब-स्टेशनों के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 05:40 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 05:40 PM (IST)
वोल्टेज की दिक्कत है तो तुरंत बताएं
वोल्टेज की दिक्कत है तो तुरंत बताएं

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जिला में विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नए सब-स्टेशनों के निर्माण की प्रक्रिया प्राथमिकता के आधार पर पूरी की जा रही है। जिला के किसी भी क्षेत्र में अगर वोल्टेज की समस्या है तो वे इस बारे में तुरंत अवगत करवाएं।

यह बात अतिरिक्त मुख्य सचिव (ऊर्जा, बहुद्देश्यीय परियोजनाएं और उद्योग) राम सुभग सिंह ने वीरवार को हमीर भवन में जिला प्रशासन, उद्योग विभाग, बिजली बोर्ड और खनन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कही।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने बताया कि यह प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। अब इस योजना की 60 प्रतिशत अनुदान राशि को पहले ही लाभार्थी के खाते में डालने का प्रावधान किया गया है, ताकि आवेदक युवा अपना उद्यम जल्द आरंभ कर सके। इस योजना के कार्यान्वयन में जिला हमीरपुर ने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन इसमें और भी सुधार करके जिला के अधिक से अधिक युवाओं को लाभान्वित किया जा सकता है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने उद्योग विभाग और बैंक अधिकारियों को इस योजना के मामलों में अनावश्यक विलंब न करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला के औद्योगिक क्षेत्रों की वास्तविक स्थिति, दुग्ध उत्पादन एवं खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उद्योगों की संभावनाओं और स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के संबंध में भी व्यापक चर्चा की। राम सुभग सिंह ने बताया कि अवैध खनन को रोकने के लिए प्रदेश सरकार व्यापक रणनीति तैयार कर रही है और इसकी निगरानी के लिए हाइटेक उपकरणों का भी प्रयोग किया जाएगा। सौर ऊर्जा के उत्पादन एवं उपयोग पर केंद्र और प्रदेश सरकार विशेष जोर दे रही है। इसके लिए हिमऊर्जा के माध्यम से काफी अनुदान दिया जा रहा है। इन अनुदान योजनाओं का आम जनता के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए, ताकि वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें।

इससे पहले उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने अतिरिक्त मुख्य सचिव का स्वागत किया तथा जिला में विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन और विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी दी।

-----------------

बैठक में ये रहे मौजूद

एडीएम जितेंद्र सांजटा, बिजली बोर्ड के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार, अन्य विग के अधीक्षण अभियंता, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विजय चौधरी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी