सात साल की अवनवी की बड़ी उपलब्धि

राष्ट्रीय सब जूनियर वुशु प्रतियोगिता की तालु स्पर्धा में किया क्वालिफाई

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 08:00 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 08:00 PM (IST)
सात साल की अवनवी की बड़ी उपलब्धि
सात साल की अवनवी की बड़ी उपलब्धि

मिसाल

-राष्ट्रीय सब जूनियर वुशु प्रतियोगिता की तालु स्पर्धा में किया क्वालिफाई

-यह उपलब्धि अर्जित करने वाली अब तक की सबसे कम उम्र की प्रतिभागी बनी

-----

संवाद सहयोगी, जाहू : हिमाचल के मंडी जिला के गांव साई (बल्ह) की सात साल की अवनवी कपूर ने छत्तीसगढ़ के रांची में 20वीं राष्ट्रीय सब जूनियर वुशु प्रतियोगिता की तालू स्पर्धा के गुनशु में सोमवार को क्वालिफाई कर बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। अवनवी इस स्पर्धा में क्वालिफाई करने वाली अब तक की सबसे कम उम्र की प्रतिभागी बन गई हैं। तालू स्पर्धा के गुनशू में 27 प्रतिभागी थे।

राष्ट्रीय सब जूनियर वुशु प्रतियोगिता के तालू व सांसू स्पर्धा में 27 राज्यों के 750 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। सोमवार को हुए मुकाबले में अवनवी ने पहले 20 प्रतिभागियों में से 12वां स्थान हासिल किया।

जब अवनवी मुकाबले के लिए उतरी तो रेफरी ने कोच से उसके आयु का प्रमाण-पत्र मांग लिया। आयु सही होने व उसके खेल कौशल से हर कोई हैरान था। अवनवी ने इससे पहले कंसा चौक में हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हासिल किया है। अवनवी को खेल का हुनर विरासत में मिला है। उनकी माता ज्योति कपूर ने भी हाल ही में चंडीगढ़ विवि में हुई सीनियर वर्ग की राष्ट्रीय वुशु प्रतियोगिता की क्वांनशू स्पर्धा में क्वालीफाई किया था। ज्योती ने कहा कि अवनवी में सीखने की क्षमता गजब की है। समय के साथ उसका कौशल और निखरता जाएगा।

हिमाचल प्रदेश वुशु संघ के प्रदेशाध्यक्ष शिवपाल मिन्हास, महासचिव पीएन आजाद, बीआर. जसवाल का कहना है कि अवनवी की उपलब्धि काबिले तारीफ है और यह बच्ची भविष्य में शानदार खिलाड़ी बनेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश वुशू खेल संघ अवनवी को सम्मानित करेगा।

----------------------------

आदित्य व सानिघ्य ने खोला हिमाचल की जीत का खाता

जाहू : हिमाचल प्रदेश के आदित्य चौधरी ने राष्ट्रीय वुशु सब जूनियर वर्ग में लड़कों के मुकाबले में 20 किलोग्राम भारवर्ग में पंजाब के प्रभदीप को पराजित जीत से आगाज किया। वहीं सानिध्य ने 24 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में पंजाब के सिद्धांत को पराजित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। हिमाचल प्रदेश की टीम के कोच ज्योति, खेम सिंह, मैनेजर पूर्ण चंद ठाकुर व रजनी ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर संतोष जताया है।

chat bot
आपका साथी