98 लाख की राशि पात्रों के बैंक के खाते में डाली

संवाद सहयोगी भोरंज एसडीएम राकेश शर्मा ने सोमवार को यहां मिनी सचिवालय में दो अलग-अलग बैठ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:57 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 04:57 PM (IST)
98 लाख की राशि पात्रों के बैंक के खाते में डाली
98 लाख की राशि पात्रों के बैंक के खाते में डाली

संवाद सहयोगी, भोरंज : एसडीएम राकेश शर्मा ने सोमवार को यहां मिनी सचिवालय में दो अलग-अलग बैठकों की अध्यक्षता करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं और एक से 31 अक्टूबर तक चलाए जा रहे क्लीन इंडिया अभियान की समीक्षा की।

उन्होंने बताया कि महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। भोरंज उपमंडल की पात्र महिलाओं और बच्चों को भी इन योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। एसडीएम ने बताया कि भोरंज उपमंडल में महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत अभी तक 98 लाख रुपये से अधिक धनराशि सीधे पात्र लोगों के बैंक खातों में डाली जा चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से आरंभ की गई शगुन योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 31 हजार रुपये की राशि दी जाती है।

विधवा महिलाओं को पुनर्विवाह पर 50 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। गर्भवती महिलाओं के पहले प्रसव पर जननी सुरक्षा योजना के तहत पांच हजार रुपये की राशि दी जा रही है। एसडीएम ने बताया कि वर्ष 2015 में भोरंज में शिशु लिगानुपात 757 तक गिर गया था। अब वर्ष 2021 में यह बढ़कर 930 तक पहुंच गया है। एसडीएम ने एक अन्य बैठक में क्लीन इंडिया अभियान की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि अभी तक इस अभियान के 25 दिन के दौरान भोरंज उपमंडल में भारी मात्रा में सिगल यूज प्लास्टिक का कचरा एकत्रित किया गया है। इनके अलावा एक दर्जन से अधिक पेयजल स्त्रोतों और टैंकों की सफाई की गई है। इस अभियान में पंचायतीराज संस्थाएं, शिक्षण संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्र और स्वयंसेवी संस्थाएं सराहनीय कार्य कर रही हैं। एसडीएम ने सभी अधिकारियों को इस अभियान को गति प्रदान करने तथा प्लास्टिक का अधिक से अधिक कचरा एकत्रित करने के निर्देश भी दिए। बैठक में बीडीओ मनोज कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी