रिवर राफ्टिग मैराथन सीरीज में 28 टीमें दिखाएंगी दमखम

नादौन के पास ब्यास नदी के पत्तन में सोमवार को आल इंडिया रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता शुरू हुई। इसका शुभारंभ खेल मंत्री राकेश पठानिया ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 09:12 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:47 PM (IST)
रिवर राफ्टिग मैराथन सीरीज में 28 टीमें दिखाएंगी दमखम
रिवर राफ्टिग मैराथन सीरीज में 28 टीमें दिखाएंगी दमखम

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : नादौन के पास ब्यास नदी के पत्तन में सोमवार को आल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज शुरू हुई। इसका शुभारंभ खेल मंत्री राकेश पठानिया ने हरी झंडी दिखाकर किया। आठ अक्टूबर तक चलने वाली प्रतियोगिता में थल सेना, वायु सेना, सीमा सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस सहित देशभर से 28 टीमें भाग ले रहीं हैं। इनमें पांच महिला टीमें भी शामिल हैं।

राकेश पठानिया ने कहा कि व‌र्ल्ड राफ्टिंग फेडरेशन की मान्यता से भारत में यह पहली प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, जो नादौन ही नहीं, बल्कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि नादौन के आसपास ब्यास नदी का बहाव रिवर राफ्टिंग जैसी साहसिक खेलों के लिए उपयुक्त है। आने वाले समय में यह क्षेत्र विश्व मानचित्र पर बड़ी राफ्टिग साइट के रूप में उभर कर सामने आएगा। इस दिशा में प्रदेश सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं और जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 35 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। यहां एशियन चैंपियनशिप के आयोजन के भी प्रयास किए जाएंगे। नादौन में वाटर स्पो‌र्ट्स की अपार संभावनाएं हैं। रिवर राफ्टिग जैसी साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए नादौन में अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे, ताकि अधिक पर्यटकों को यहां आकर्षित किया जा सके और स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध हो सकें। साहसिक खेलों में रुचि रखने वाले युवा इसे करियर के रूप में भी अपना सकेंगे। एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने कहा कि रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन नादौन क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के नए द्वार खोलेगा। क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करीब आठ करोड़ रुपये का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। नादौन में रिवर राफ्टिंग को बढ़ावा देने के लिए पत्तन के आसपास विभिन्न विकास कार्यों के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। क्षेत्र के करीब 100 युवाओं को रिवर राफ्टिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। इनमें 30 लड़कियां भी शामिल हैं। द इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन के अध्यक्ष शौकत पाल सिंह सिकंद ने प्रतियोगिता से संबंधित नियमों व प्रबंधों से अवगत करवाया। इस मौके पर लघु बचत बोर्ड के उपाध्यक्ष संजय गुलेरिया, कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, बाल अधिकार आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, हुकम सिंह बैंस, सुनील शर्मा, पवन शर्मा, तरुण कपिल, योगराज, एसपी डा. आकृति शर्मा, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक मनोज शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी रवि धीमान आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी