शुक्र खड्ड में अवैध खनन के खिलाफ तीन पंचायतें लामबंद

जागरण संवादददाता हमीरपुर जिला के बड़सर उपमंडल की ग्राम पंचायत बड़ागां के पास शुक्र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 07:10 PM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 07:10 PM (IST)
शुक्र खड्ड में अवैध खनन के खिलाफ तीन पंचायतें लामबंद
शुक्र खड्ड में अवैध खनन के खिलाफ तीन पंचायतें लामबंद

जागरण संवादददाता, हमीरपुर : जिला के बड़सर उपमंडल की ग्राम पंचायत बड़ागां के पास शुक्र खड्ड पर स्थापित शुक्र स्टोन क्रशर के विरोध में तीन पंचायतों के प्रतिनिधियों व स्थानीय लोगों ने शुक्रवार को विरोध दर्ज करवाया। तीन पंचायत के प्रतिनिधियों में ग्राम पंचायत बड़ा ग्रां की प्रधान अनुराधा देवी, उपप्रधान बलराम, वार्ड पंच श्याम सिंह, धर्म सिंह, अनुरिती तथा घोड़ी धबीरी पंचायत के प्रधान रविद्र सिंह सहित उपप्रधान व सदस्य जबकि जमली पंचायत के पूर्व प्रधान दीनानाथ सहित स्थानीय लोग शामिल थे। उक्त लोगों ने यहां स्थापित शुक्र स्टोन क्रशर का जमकर विरोध किया।

उक्त प्रतिनिधियों व लोगों का आरोप है कि शुक्र स्टोन क्रशर अवैध तरीके से स्थापित किया गया है। इस मामले की जांच जिला प्रशासन और खनन विभाग को समय रहते करनी चाहिए, अन्यथा स्थानीय लोग बड़ा आंदोलन छेड़ेंगे।

पंचायत प्रतिनिधियों व लोगों का कहना है कि अवैध खनन करने से उनकी जमीन को भारी नुकसान हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि स्टोन क्रशर स्थापित करते समय सभी नियमों व शर्तो को दरकिनार किया गया है जिसका खमियाजा आज लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

इस अवैध खनन से शुक्र खड्ड पर स्थापित चार पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं और साथ ही गावों के लिए स्थापित हैंडपंपों के पानी का जलस्तर कम हुआ है। उन्होंने बताया कि हमीरपुर व बिलासुपर को जोड़ने वाले नदी के उपर बने पुल को अवैध खनन से खतरा पैदा हो गया है। किसानों की भूमि का कटाव हो रहा है और खनन माफिया रात के अंधेरे जेसीबी लगाकर खनन कर रहा है।

बड़ा ग्रां पंचायत की प्रधान अनुराधा देवी ने कहा कि सरकार व प्रशासन को शीघ्र इस क्रशर को बंद कर देना चाहिए। उन्होंने उपायुक्त हमीरपुर देबाश्वेता बानिक से मांग की है कि शीघ्र इस स्टोन क्रशर मामले की जांच करवाएं अन्यथा तीनों पंचायत के लोग जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे।

उक्त प्रतिनिधियों व लोगों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी अवैध खनन पर रोक लगाने का आग्रह किया है।

-----------------

मामले की गहनता से जांच की जाएगी। अवैध खनन करना सही नहीं है और लोगों व पंचायत प्रतिनिधियों की मांग पर गौर किया जाएगा। हर स्तर पर शुक्र स्टोन क्रशर मामले की फाइल को खोलकर देखा जाएगा तथा मामले की पूरी छानबीन की जाएगी।

-हरविंदर सिह, जिला खनन अधिकारी हमीरपुर।

chat bot
आपका साथी