कोरोना काल में सींच दी 150 कनाल जमीन

कोरोना काल में लोग घरों में दुबके हुए थे लेकिन हमीरपुर जिला के भोरंज उपमंडल की भौंखर पंचायत के मैरा गांव के सात परिवार खेतों में कड़ी मेहनत कर रह थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:02 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:44 PM (IST)
कोरोना काल में सींच दी 150 कनाल जमीन
कोरोना काल में सींच दी 150 कनाल जमीन

दीना नाथ शास्त्री, जाहू

कोरोना काल में लोग घरों में दुबके हुए थे लेकिन हमीरपुर जिला के भोरंज उपमंडल की भौंखर पंचायत के मैरा गांव के सात परिवार खेतों में कड़ी मेहनत कर रह थे। इसका नतीजा यह निकला कि आज मैरा के किसानों के खेतों में उगी सब्जियों की मांग बाजार में बढ़ रही है।

हमीरपुर और बिलासपुर की सीमा से सटे गांव मैरा में एक नाला बहता है जिसमें सालभर पानी रहता है। किसानों की मांग पर पंचायत ने पांच लाख रुपये की लागत से मनरेगा के तहत चेकडैम का निर्माण करके पानी की एक-एक बूंद को सहेज कर स्टोर कर लिया है। हालांकि चेकडैम समतल भूमि पर है लेकिन किसानों ने चेकडैम के पानी को पाइप से कुएं में डालकर सूखे कुएं को पानी से लबालब भर दिया है। कुएं से पानी को मोटरों के माध्यम से उठाकर खेतों में बनी हौदियों में डाल कर सिचाई की जा रही है।

मैरा गांव में सात परिवार हैं। समस्त ग्रामीण सब्जी उत्पादन के कार्य में जुट गए हैं। तीन किसान भौंखर पंचायत के उपप्रधान नवीन कुमार, संजीव कुमार व राम प्रकाश की करीब 150 कनाल भूमि पर पहली बार गर्मी के मौसम में लौकी, खीरा, करेला, कद्दू , घिया व भिंडी की खेती करके सूखी भूमि को हरियाली में बदल दिया है। इन खेतों में उगी सब्जी 30 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से स्थानीय बाजार लदरौर में बिक रही है। तीनों किसानों को उम्मीद है कि प्रत्येक किसान को पांच-पांच लाख रुपये की आमदनी होगी। जैविक खाद से तैयार हो रही सब्जी को लोग बेहद पसंद कर रहे हैं।

----------------

सिंचाई योजनाओं का निर्माण हो

किसानों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, भोरंज विधायक कमलेश कुमारी व जिलाधीश हमीरपुर से मांग की है कि अगर किसानों को सब्जी उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाए तो ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। उन्होंने किसानों की सुविधा के लिए सिचाई योजनाओं का निर्माण करने की मांग की है।

----------------

ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है : नवीन

भौंखर पंचायत के उपप्रधान व किसान नवीन कुमार का कहना है कि मैरा के किसानों की अपनी मेहनत से सब्जी उत्पादन होने लगा है। लोकल व बिना केमिकल छिड़काव से तैयार हो रही सब्जी स्वास्थ्य के लाभदायक है। ऐसी सब्जी की अधिक मांग हो रही है। मैरा गांव में जैविक तरीके से खेती करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी