पनसाई में 1.13 करोड़ से खेतों में पहुंचेगा पानी

हमीरपुर जिले के पनसाई गांव स्थित उठाऊ सिचाई जल योजना के संवर्धन के लिए 1.13 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। इससे गांव के करीब पांच सौ कृषकों को लाभ पहुंचेगा। जल शक्ति विभाग को इस कार्य को दो साल में पूरा करने का लक्ष्य दिया है। यह जानकारी नादौन हलके के पूर्व विधायक व हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:02 PM (IST)
पनसाई में 1.13 करोड़ से खेतों में पहुंचेगा पानी
पनसाई में 1.13 करोड़ से खेतों में पहुंचेगा पानी

संवाद सहयोगी, नादौन : हमीरपुर जिले के पनसाई गांव स्थित उठाऊ सिचाई जल योजना के संवर्धन के लिए 1.13 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। इससे गांव के करीब पांच सौ कृषकों को लाभ पहुंचेगा। जल शक्ति विभाग को इस कार्य को दो साल में पूरा करने का लक्ष्य दिया है। यह जानकारी नादौन हलके के पूर्व विधायक व हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने दी।

बकौल अग्निहोत्री, वर्ष 2015-16 की विधायक प्राथमिकता में इस योजना को पूरा करने के लिए प्रस्तावित किया था, लेकिन कुछ राजनीतिक कारणों से इसे मूर्त रूप नहीं मिल पाया था। लेकिन वर्तमान जयराम सरकार ने इस योजना को सिरे चढ़ाया है। उन्होंने बताया कि करीब तीस साल पहले बनी सिंचाई योजना की हालत खराब हो गई थी। लोगों को इसका पर्याप्त लाभ नहीं मिल पा रहा था, लिहाजा इसका संवर्धन जरूरी था। पनसाई गांव में कृषि योग्य भूमि एकसाथ मौजूद है। सिंचाई की सुविधा न होने से भूमि का सही दोहन नहीं हो पा रहा था, लेकिन अब कार्य पूरा होने पर लोगों को इसका लाभ मिल पाएगा।

नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल) के तहत स्वीकृत हुई इस राशि से किसानों के खेतों में समृद्धि और उनके जीवन में खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि जमीन को सिंचाई सुविधा मिलने से कई फसलों का उत्पादन आसानी से किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि दो साल के भीतर इस योजना के जीर्णोद्धार का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

किसानों और बागवानों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि सिचाई जैसी मूलभूत जरूरतों को चरणबद्ध तरीके से हर गांव तक पंहुचाने का प्रयास किया जाएगा। जल उपलब्धता वाले इलाकों में सिचाई सुविधाओं को किसानों तक पंहुचाने के लिए सरकार गंभीरता से कार्यवाही करेगी।

-----------------

पनसाई ग्राम सुधार सभा ने जताया आभार संवाद सूत्र, धनेटा : पनसाई गांव में सिंचाई योजना के लिए 1.13 करोड़ रुपये मंजूर होने के लिए ग्राम सुधार सभा पनसाई ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष व जल शक्ति विभाग धनेटा के सहायक अभियंता राम रत्न शर्मा का आभार जताया है। सभा के प्रवक्ता मास्टर अनंत राम शर्मा व सदस्य बीआर जंवाल, ओम प्रकाश व उधम सिंह ने कहा कि लंबे समय से यह सिंचाई योजना उपेक्षित रही है। करीब 30 साल पहले बनी इस योजना का जीर्णोद्धार आवश्यक था, जिसे अग्निहोत्री ने गति प्रदान की है। पनसाई पंचायत के उपप्रधान दिनेश कुमार,वार्ड पंच अनंत राम, राजकुमार, बबलू, कुलभूषण, मुकेश, जगदीप, डिपल, मनीष, विक्रांत व पुनीत ने भी अग्निहोत्री का आभार जताया है।

chat bot
आपका साथी