मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में आक्सीजन प्लांट शुरू

मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में रविवार को आक्सीजन प्लांट शुरू हो गया। शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऑनलाइन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 05:57 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 05:57 PM (IST)
मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में आक्सीजन प्लांट शुरू
मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में आक्सीजन प्लांट शुरू

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में रविवार को आक्सीजन प्लांट शुरू हो गया। शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऑनलाइन किया। इस प्लांट की क्षमता 300 पीएलएम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मरीजों को निर्बाध रूप से आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के समक्ष प्रदेश के वर्तमान आक्सीजन के कोटे को 15 टन से बढ़ाकर 30 टन करने का आग्रह किया है ताकि प्रदेश की बढ़ती आक्सीजन आवश्यकता को पूरा किया जा सके। केंद्र सरकार ने पहले से ही प्रदेश के लिए 13 आक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए हैं। पूर्व में स्वीकृत किए गए सात संयंत्रों में से छह धर्मशाला, मंडी, शिमला, चंबा, नाहन, हमीरपुर में स्थापित हो गए हैं और टांडा में शीघ्र ही संयंत्र स्थापित हो जाएगा।

उन्होंने कहा डा. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पीएसए प्लांट 30 बिस्तरों वाले समर्पित कोविड वार्ड में निर्बाध आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। यह वार्ड तीन माह के रिकार्ड समय में स्थापित किया गया है और मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति प्रदान करने के लिए इसे 300 एलपीएम पीएसए प्लांट से जोड़ा गया है। सभी 30 कोविड बिस्तरों में आक्सीजन की सुविधा प्रदान की गई है और बीमार मरीजों के लिए 20 वेंटीलेटर स्थापित किए गए हैं। इस वार्ड में छह आइसीयू बिस्तर, चार एचडीयू बिस्तर, एक ऑपरेशन थियेटर, लेबर रूम और 20 आक्सीजनयुक्त बिस्तर होंगे जो 24 घंटे कोरोना के मरीजों को सेवाएं प्रदान करेंगे।

जयराम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के लिए स्वीकृत छ: ऑक्सीजन संयंत्र जिला कांगड़ा के नागरिक अस्पताल पालमपुर, जोनल अस्पताल मण्डी, जिला शिमला के नागरिक अस्पताल रोहडू और नागरिक अस्पताल खनेरी, जिला सिरमौर में डॉ. यशवन्त सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय और क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के लिए पांच हजार डी-टाइप और तीन हजार बी-टाइप के ऑक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध करवाने का मामला केन्द्र सरकार के समक्ष रखा है ताकि प्रदेश में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके और आक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति बनी रहे।

------------

नियमों का सख्ती से पालन करें : अनुराग

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 मरीजों को आक्सीजन की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस महामारी से लड़ने के लिए राज्य सरकार को हरसंभव सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने प्रदेश के लोगों से नियमों का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया। उधर ऑनलाइन बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल, सांसद किशन कपूर, उपायुक्त चंबा डीसी राणा, उपायुक्त हमीरपुर देबश्वेता बनिक सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी