आपदा प्रबंधन के लिए उपायुक्त ने प्रेरित किए युवा

संवाद सहयोगी हमीरपुर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने होमगा‌र्ड्स और अग्निशमन विभाग के सहय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:28 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:28 PM (IST)
आपदा प्रबंधन के लिए उपायुक्त ने प्रेरित किए युवा
आपदा प्रबंधन के लिए उपायुक्त ने प्रेरित किए युवा

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने होमगा‌र्ड्स और अग्निशमन विभाग के सहयोग से आम लोगों को बचाव कार्यो एवं आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूक एवं प्रशिक्षित करने के लिए अभियान शुरू किया है।

अभियान के पहले दिन सोमवार को हमीरपुर की निकटवर्ती ग्राम पंचायत दड़ूही के गांव खब में स्थानीय युवाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्ष देबाश्वेता बानिक ने स्वयं बचाव कार्यो से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लिया तथा रेस्क्यू की बारीकियों को जाना कि आपदा के दौरान बचाव दल किस प्रकार आधुनिक उपकरणों की मदद से जानमाल की रक्षा करते हैं।

उपायुक्त ने स्वयं रिवर क्रासिग, वर्मा ब्रिज, रैपलिग और अन्य साहसिक एवं कठिन गतिविधियों में भाग लेकर युवाओं को रेस्क्यू कार्यो के लिए प्रशिक्षण लेने के लिए प्रेरित किया। रस्सी के सहारे गहरी खाई में उतरते हुए देबाश्वेता बानिक ने एक उदाहरण प्रस्तुत किया। इसी के मद्देनजर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने होमगा‌र्ड्स और अग्निशमन विभाग की मदद से ग्राम पंचायत दड़ूही में यह कार्यक्रम आयोजित किया। उन्होंने बताया कि 29 सितंबर को सुजानपुर के निकटवर्ती गांव भलेठ में संकट मोचन मंदिर तथा पुंग खड्ड के पास भी इसी तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर कमांडेंट सुशील कुमार ने स्थानीय लोगों को आपदा प्रबंधन से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी तथा उनसे बचाव कार्यो का अभ्यास भी करवाया। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान बचाव कार्यो में स्थानीय लोग हमेशा आगे आएं। इस अवसर पर ग्राम पंचायत दड़ूही की प्रधान उषा बिरला व अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी