हृदय रोग विशेषज्ञ के अभाव में रेफर करने पड़ रहे मरीज

रणवीर ठाकुर हमीरपुर डा. राधा कृष्णन मेडिकल कालेज हमीरपुर में बिना हृदय रोग विशे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:18 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:18 PM (IST)
हृदय रोग विशेषज्ञ के अभाव 
में रेफर करने पड़ रहे मरीज
हृदय रोग विशेषज्ञ के अभाव में रेफर करने पड़ रहे मरीज

रणवीर ठाकुर, हमीरपुर

डा. राधा कृष्णन मेडिकल कालेज हमीरपुर में बिना हृदय रोग विशेषज्ञ के अभाव में मरीजों का उपचार नहीं हो रहा है। हमीरपुर में जब से मेडिकल कालेज स्थापित हुआ है तब कोई भी हार्ट रोग विशेषज्ञ तैनात नहीं किया गया है और न ही हार्ट का अलग से विभाग स्थापित हुआ है।

मेडिसन रोग विशेषज्ञ ही हार्ट के मरीजों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें टांडा, आइजीएमसी शिमला या पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर कर देते हैं। इससे मरीज की सांसें रास्ते में ही उखड़ जाती हैं।

मेडिकल कालेज में प्रतिदिन चार से पांच हार्ट के मरीज पहुंच रहे हैं और उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद रेफर करना पड़ता है। यही नहीं मेडिकल कालेज में हार्ट संबधित जांच के पूरे उपकरण भी उपलब्ध नहीं है। इससे हार्ट के मरीजों के स्वस्थ्य की पूरी जांच भी सही समय पर नहीं हो रही है। हार्ट के मरीजों का कहना है कि प्रदेश सरकार को मेडिकल कालेज हमीरपुर में हार्ट विशेषज्ञ की तैनाती शीघ्र करनी चाहिए।

उधर, डा. सुभाष चंद्र का कहना है कि मेडिकल कालेज हमीरपुर में हार्ट के मरीजों की ओपीडी तीन से चार के करीब प्रतिदिन दर्ज की जा रही है। हार्ट के मरीजों का उपचार मेडिसन विशेषज्ञ ही आसीसीयू यूनिट के माध्यम से किया जाता है। मरीज की स्थिति देखते उसे दूसरे बड़े अस्पतालों के रेफर कर दिया जाता है।

-----------

यूको मशीन है स्थापित

डा. राधा कृष्णन मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में हार्ट के मरीजों के लिए टीएमटी की सुविधा दी जा रही है। हार्ट की यूको मशीन स्थापित की गई है जिससे मरीज स्थिति व बीमारी के लक्षणों की जानकारी प्राप्त होती है। अस्पताल अभी तक अलग से हार्ट के विशेषज्ञ की तैनाती नहीं हुई है बल्कि मेडिसन विशेषज्ञ ही हार्ट की मरीजों उपचार कर उन्हें स्वास्थ्य संबधित सलाह व उपचार करते है।

chat bot
आपका साथी