राज्य शिक्षक पुरस्कार की आवेदन प्रक्रिया भी आनलाइन हो

जागरण संवाददाता हमीरपुर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की तर्ज पर राज्य शिक्षक पुरस्कार क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 04:24 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 04:24 PM (IST)
राज्य शिक्षक पुरस्कार की आवेदन
प्रक्रिया भी आनलाइन हो
राज्य शिक्षक पुरस्कार की आवेदन प्रक्रिया भी आनलाइन हो

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की तर्ज पर राज्य शिक्षक पुरस्कार की आवेदन प्रक्रिया भी आनलाइन की जाए। कोरोना संक्रमण से बचाव और शिक्षक पुरस्कार प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और वस्तुनिष्ठ बनाने के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए।

प्रदेश प्रशिक्षित कला स्नातक संघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कौशल, उपाध्यक्ष मदन, प्रदेश महासचिव विजय हीर, राज्य प्रतिनिधि संजय ठाकुर, देशराज, संघ प्रचारक ओमप्रकाश, संस्थापक सदस्य राकेश कानूनगो, प्रेस सचिव पवन रांगड़ा, जिला इकाईयों के प्रधान विजय बरवाल, संजय चौधरी, शेर सिंह, रविंद्र गुलेरिया, राकेश चौधरी, डा. सुनील दत्त, नीरज भारद्वाज, रिग्जिन सैंडप, पुष्पराज, रामकृष्ण, अमित छाबड़ा, देशराज शर्मा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर, शिक्षा सचिव से यह मांग उठाई है।

विजय हीर ने बताया कि 27 जून 2017 को शिक्षक पुरस्कार के लिए आनलाइन आवेदन भी लिए गए थे और इस प्रक्रिया में अधिकतम शिक्षक भाग ले सकते हैं और सरलता से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं जबकि आफलाइन आवेदन प्रक्रिया में शिक्षकों को दस्तावेज भेजने पड़ते हैं जबकि कोविड के समय आनलाइन प्रक्रिया सबसे सुरक्षित व गोपनीय है। संघ ने बीआरसीसी शिक्षकों के लिए पद छोड़ने के बाद पांच साल तक आवेदन न करने के प्रविधान को घटाकर तीन साल करने की भी मांग की है। संघ ने दुर्गम व जनजातीय क्षेत्रों के शिक्षकों के लिए आनलाइन प्रक्रिया को प्रभावी बताते हुए उनके लिए 17 सीटें और सामान्य क्षेत्रों के लिए 23 पद स्वीकृत करने को उचित कदम बताया है और शिक्षक पुरस्कार के लिए विभाग द्वारा स्वयं चुने जाने वाले शिक्षकों के लिए भी मापदंड तय करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी