26 से 29 मार्च तक मनाया जाएगा होली महोत्सव

सुजानपुर का राष्ट्रस्तरीय होली महोत्सव 26 से 29 मार्च तक आयोजित ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 04:46 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 04:46 PM (IST)
26 से 29 मार्च तक मनाया जाएगा होली महोत्सव
26 से 29 मार्च तक मनाया जाएगा होली महोत्सव

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सुजानपुर का राष्ट्रस्तरीय होली महोत्सव 26 से 29 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष मेले की विषय-वस्तु (थीम) स्वर्णिम हिमाचल पर आधारित होगी। मेला आयोजन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि 26 मार्च को बेनी प्रसाद द्वार से मुरली मनोहर मंदिर तक शोभायात्रा (जलेब) निकाली जाएगी। मंदिर में पूजा के उपरांत मुख्य अतिथि मेला मैदान में प्रदर्शनियों का अवलोकन करेंगे। शाम को सांस्कृतिक संध्या में भाग लेंगे। 28 मार्च, रविवार को होली खेली जाएगी। कोविड-19 की सावधानियों के चलते इस बार सादी होली मनाई जाएगी। समापन अवसर पर 29 मार्च को पुन: जलेब निकाली जाएगी।

उपायुक्त ने सभी विभागों से आग्रह किया कि वे अपनी प्रदर्शनियों में प्रदेश व जिला के विकास को केंद्रित कर सरकार की योजनाओं एवं उपलब्धियों को जनता के मध्य तक ले जाएं। महोत्सव के दौरान बेबी शो, डॉग शो, रंगोली, खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आकर्षण का केंद्र होंगी। झांकी भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से तैयार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर स्मारिका का भी प्रकाशन किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नामी कलाकारों के साथ उभरते स्थानीय लोक कलाकारों को भी मंच उपलब्ध करवाया जाएगा। मेला आयोजन समिति ने इस बार हमीरपुर सहित अन्य जिलों के उभरते कलाकारों के लिए भी ऑडिशन प्रक्रिया अपनाने का निर्णय लिया है, जिसके लिए अलग से एक समन्वय उपसमिति गठित की गई है। ऑडिशन के लिए जिलावार तिथियां निर्धारित कर इनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत मेला मैदान में झूलों की समयसीमा एवं दुकानों की संख्या सीमित करने पर भी विचार किया जा रहा है। मेला मैदान में पेयजल, शौचालय एवं साफ-सफाई के उचित प्रबंध के लिए स्थानीय प्रशासन एवं नगर परिषद समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। मोबाइल शौचालय भी यथासंभव स्थापित किए जाएं। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे और लोगों को महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने के लिए नियंत्रण कक्ष में ध्वनि प्रसार सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

बैठक में मुख्य द्वार एवं मैदान की सजावट, आयोजन के लिए आर्थिक संसाधन जुटाने, खान-पान एवं परिवहन की व्यवस्था, तहबाजारी सहित अन्य मदों पर भी चर्चा की गई। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग से आग्रह किया कि कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने में सहयोग दें। मास्क एवं पीपीई किट सामग्री की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक गोकुलचंद्रन कार्तिकेयन, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा, सहायक आयुक्त राजकृष्ण, एसडीएम सुजानपुर शिल्पी बेक्टा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी