बच्चों को दिए तनावमुक्त रहकर परीक्षा देने के टिप्स

सैनिक स्कूल सुजानपुर में मंगलवार को छात्रों के लिए विशेष काउंस¨लग शिविर का आयोजन किया गया। पहली बार इस तरह का कार्यक्रम स्कूल में आयोजित किया जिसमें विशेष रूप से मेडिकल कॉलेज हमीरपुर की ओर से मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टरों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 08:56 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 08:56 PM (IST)
बच्चों को दिए तनावमुक्त रहकर परीक्षा देने के टिप्स
बच्चों को दिए तनावमुक्त रहकर परीक्षा देने के टिप्स

संवाद सहयोगी, सुजानपुर : सैनिक स्कूल सुजानपुर में मंगलवार को छात्रों के लिए विशेष काउंस¨लग शिविर का आयोजन किया गया। पहली बार इस तरह का कार्यक्रम स्कूल में आयोजित किया। जिसमें विशेष रूप से मेडिकल कॉलेज हमीरपुर की ओर से मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने भाग लिया। काउंस¨लग शिविर में सैनिक स्कूल सुजानपुर उप प्राचार्य ¨वग कमांडर कर्नल जसकरण ¨सह परमार विशेष रूप से मौजूद रहे। मेडिकल कॉलेज हमीरपुर की ओर से मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. कमल प्रकाश एवं डॉ. शिवालिका ने छात्रों को तनाव मुक्ति के बेहतरीन टिप्स दिए। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की परीक्षा को छात्र तब तक सही तरीके से नहीं कर पाएंगे। जबतक वह अपने आप को मजबूत नहीं समझेंगे छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी के लिए यह समझना जरूरी होगा कि वह हर काम को हर प्रश्न का हल कर सकते हैं। अच्छे विचारों को मन में लाएंगे और गलत विचारों को मन से बाहर निकालेंगे तो परीक्षा की तैयारी भी सही होगी। परीक्षा देते समय आप की परीक्षा भी सही होगी। जब आप अपने मन में गलत विचार उत्पन्न करेंगे। जैसे मैं गलत हूं, मैं यह नहीं कर सकता, यह मेरे से नहीं होगा, मेरे द्वारा किया गया कार्य किसी को पसंद आएगा या नहीं आएगा। तमाम ऐसे गलत ख्याल मन में ना लाएं अच्छे विचार मन में लाएंगे तो सब कुछ सही होगा और सबसे बड़ी बात यह कार्य मेरे से नहीं होगा। इस बात को पूरी तरह भूल जाए। बस यह याद रखें कि कोई भी कार्य ऐसा कोई भी प्रश्न नहीं है जो मेरे से नहीं होगा, जब आप इस तरह की सोच रखेंगे तो आप बेहतर परीक्षा के साथ साथ बेहतरीन परिणाम भी प्राप्त करेंगे। तमाम ऐसी बातें छात्रों को सिखाई गई इस मौके पर बच्चों ने यहां उपस्थित मेडिकल टीम से सवाल जवाब भी किए और अपनी ओर से उन्हें क्या क्या परेशानी है परीक्षाओं की तैयारी को लेकर वह किस तरह से तनाव लेते हैं इस पर विस्तृत चर्चा की गई।

उधर, सैनिक स्कूल उप प्राचार्य ¨वग कमांडर जसकरण ¨सह परमार ने बताया कि सैनिक स्कूल सुजानपुर में स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए इस तरह का परामर्श शिवर आयोजन किया है ताकि परीक्षाओं से पहले बच्चे पूरी तरह फ्रेश हो जाएं और परीक्षाओं की तैयारी और परीक्षा सही तरीके से हो सके।

chat bot
आपका साथी