लझियाणी में जल्द मिलेगी गार्डखाने की सुविधा

लंबे समय से किराए के मकान में रह रहे नगरोटा बीट के गार्ड को ज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:00 AM (IST)
लझियाणी में जल्द मिलेगी गार्डखाने की सुविधा
लझियाणी में जल्द मिलेगी गार्डखाने की सुविधा

दीना नाथ शास्त्री, जाहू

लंबे समय से किराए के मकान में रह रहे नगरोटा बीट के गार्ड को जल्द विभागीय आवास की सुविधा मिलेगी। गार्डखाना के निर्माण पर नौ लाख रुपये खर्च होंगे। भोरंज ब्लॉक वन परिक्षेत्र के वनों की रक्षा व देखभाल के लिए पांच बीटों में बांटा गया है। इनमें बडैहर, भरेड़ी, अमरोह, भ्याड़ बीट में पहले से ही वन विभाग ने गार्डों के रहने के गार्डखाने का निर्माण किया है, लेकिन नगरोटा गाजियां में लंबे समय के गार्ड आवासीय सुविधा के अभाव से किराये के मकान में रह रहा था। प्रदेश सरकार ने गार्डखाना के निर्माण के लिए वर्ष 2019 में नौ लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है। स्वीकृत राशि से चीड़ के जंगल के साथ लझियाणी में गार्डखाने का निर्माण किया गया है। नए भवन में बिजली व पानी की सुविधा की व्यवस्था कर दी गई है। भवन के चारों ओर चारदीवारी का कार्य पूर्ण हो चुका है। केवल रंगरोगन व अन्य कार्य बचा हुआ है। भवन के तैयार होने से स्थानीय गार्ड को किचन, बाथरूम, कमरा व शौचालय के साथ पानी की सुविधा मिलेगी।

लझियाणी पंचायत के उपप्रधान सुरेंद्र कुमार का कहना है कि वन विभाग ने गार्ड के आवासीय भवन के लिए बहुत अच्छी भूमि का चयन किया है। चीड़ के जंगल के साथ भवन के निर्माण के जंगल की सही देखभाल होगी।

---------------

नगरोटा बीट के वन गार्ड को अभी तक आवासीय सुविधा नहीं थी, लेकिन विभाग की ओर से स्वीकृत नौ लाख रुपये की राशि से गार्डखाना बन रहा है। इसका कुछ ही कार्य बचता है। जल्द ही कार्य को पूरा करके इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी।

-जगतराम, वन परिक्षेत्र अधिकारी भोरंज ब्लॉक

chat bot
आपका साथी