नाल्टू व जोल पुलिया के नीचे फेंक रहे गंदगी

सरकार व प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ व सु

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 04:53 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 04:53 PM (IST)
नाल्टू व जोल पुलिया के नीचे फेंक रहे गंदगी
नाल्टू व जोल पुलिया के नीचे फेंक रहे गंदगी

संवाद सहयोगी, जाहू : सरकार व प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ व सुंदर बनाने की बार-बार अपील कर रही है, लेकिन पंचायत प्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण छोटे-छोटे नालों में घरों की गंदगी के ढेर लग गए हैं। खुले में गंदगी फेंकने के लिए पंचायत प्रतिनिधि भी नहीं रोक रहे हैं।

भोरंज उपमंडल की धमरोल पंचायत में जाहू से भरेड़ी सड़क पर नाल्टू-मनोह के पास बनी पुलिया से लोग नाले में घरों की गंदगी व कूड़ा-कर्कट फेंक रहे हैं। हालांकि पंचायत ने दूसरों को कूड़ा-कर्कट फेंकने के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए सूचना बोर्ड लगा रखा है। बावजूद इसके लोग नाले में गंदगी फेंकना नहीं छोड़ रहे हैं। इस सड़क पर कई सरकारी अधिकारी गुजरते हैं। वे भी इस पर संज्ञान नहीं ले रहे हैं।

दूसरी ओर सुलगवान से भरेड़ी वाया जोल-कोहटा सड़क पर बनी पुलिया के नीचे भी ऐसा ही हाल है। लोग घरों से प्लास्टिक लिफाफों में गंदगी भरकर यहां फेंक रहे हैं। इससे पुलिया के नीचे गंदगी का ढेर लगना शुरू हो गया है। स्कूलों के बच्चे, ग्राम सभाओं में पंचायत प्रतिनिधि खुले में गंदगी फेंकने के लिए ग्रामीणों को बार-बार जागरूक कर रहे हैं।

उधर, भोरंज ब्लॉक स्वच्छ भारत मिशन के समन्वयक कमल प्रकाश का कहना है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में गंदगी फेंकना प्रतिबंधित है। खुले में गंदगी फेंकने वालों के खिलाफ पंचायत प्रतिनिधि जुर्माना कर सकते हैं। भोरंज ब्लॉक में स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

----------------

जहां लोग गंदगी फेंक रहे हैं, वहां पर पंचायत ने सूचना बोर्ड लगाकर गंदगी फेंकने से लोगों को रोका है। पंचायत के सभी वार्डो में स्वच्छ भारत मिशन के तहत कार्य हो रहा है।

-विजय कुमार, उपप्रधान धमरोल पंचायत

chat bot
आपका साथी