दूध से ज्यादा आमदनी गोमूत्र से : धूमल

संवाद सहयोगी, सुजानपुर : पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा 2008 में पॉलीहाउस लगाने पर किसानों को 80 प्रतिशत सबसिडी की योजना चलाई थी जो सफल हुई। लोहे की पाइप की जगह बांस इस्तेमाल करने पर यह सबसिडी बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दी है। पॉलीहाउस योजना का लाभ लेकर बेमौसमी सब्जी के सालाना कारोबार को 250 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2250 करोड़ रुपये तक पहुंचाने का काम प्रदेश के किसानों ने किया था । बुधवार को सुजानपुर के गुब्बर में मंडल किसान मोर्चा द्वारा आयोजित किसान सम्मेलन में किसानों को संबोधित किया। धूमल ने आह्वान किया कि अधिक से अधिक किसान जैविक कृषि को अपनाएं पशु पालन भी करें। बताया गाय के दूध से कहीं ज्यादा आमदनी गोमूत्र और गाय के गोबर से होती है। आजकल गाय के गोबर से टाइलें तक बनना शुरू हो गई हैं। धूमल ने कहा जय जवान जय किसान का नारा वर्षों से इस देश में लगता आ रहा है लेकिन सही मायनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों और जवानों की वर्षों की समस्या को हल किया है । फसलों के समर्थन मूल्य को लगभग दोगुना कर दिया है।

धूमल ने कहा कोट-चौरी-पटलांदर-सुजानपुर सड़क, टौणीदेवी-उहल-जन्दडू-बीड़बगेह्डा सड़क तथा टौणीदेवी-उहल-कक्कड़-बजरोल-जंगल सड़क का शीघ्र ही विस्तारीकरण किया जाएगा। इस कार्य के लिए सांसद अनुराग ठाकुर ने भारत सरकार से 67 करोड़ रुपये मंजूर करवा लिए हैं । कार्यक्रम में किसान मोर्चा के सदस्यों ने हल भेंट कर पूर्व सीएम को सम्मानित किया । इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, अजय शर्मा, प्यारे लाल शर्मा, कैप्टन रणजीत ¨सह, अंकुश दत्त शर्मा, अर्जुन ¨सह राणा, अनिल ठाकुर, वीरेंदर ठाकुर, रवि कुमार, सुरेंदर ठाकुर, ज्योति ठाकुर, सुमन अटवाल सहित समेत अन्य मौजूद रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.