जाहू को सुंदर और स्वच्छ बनाएगी पंचायत

संवाद सहयोगी जाहू तीन जिलों हमीरपुर बिलासपुर और मंडी के प्रमुख व्यापारिक केंद्र जाहू

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:03 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:03 PM (IST)
जाहू को सुंदर और स्वच्छ बनाएगी पंचायत
जाहू को सुंदर और स्वच्छ बनाएगी पंचायत

संवाद सहयोगी, जाहू : तीन जिलों हमीरपुर, बिलासपुर और मंडी के प्रमुख व्यापारिक केंद्र जाहू को स्थानीय पंचायत स्वच्छ व सुंदर बनाएगी। इसके लिए सबसे पहले जाहू बाजार की दुकानों से निकालने वाले कूड़े-कचरे के निष्पादन के लिए पक्के डंपिग साइट का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण पर तीन लाख रुपये खर्च होंगे। जाहू बाजार में दुकानों की संख्या बढ़कर करीब छह सौ पहुंच गई हैं। स्थानीय व्यापार मंडल अपने स्तर पर बाजार की सफाई व्यवस्था स्वयं कर रहा है।

बाजार की गंदगी को फेंकने के लिए सही व्यवस्था न होने के कारण कई सालों के सीर खड्ड के किनारे खुले में गंदगी फेंकी जा रही है। इससे सारा वातावरण दूषित हो रहा है। इसी तरह कुछ लोग सीर और सुनैहल खड्ड के किनारे भी खुले में गंदगी फेंक रहे हैं। जाहू पंचायत के खुले में गंदगी को फेंकने से रोकने के लिए पंचायत स्तर पर निर्णय लिया है।

मार्च 2018 में तत्कालीन जिलाधीश राकेश कुमार प्रजापति ने जाहू दौरे में सीर खड्ड के किनारे सरकारी भूमि का निरीक्षण करके डंपिग साइट बनाने के निर्देश दिए थे। इस स्थान पर जाहू पंचायत 15वें वित्तायोग से तीन लाख रूपए खर्च करके डंपिग साइट को पक्का करके कूड़े-कचरे के निष्पादन की व्यवस्था करेगी। जाहू व्यापार मंडल के अध्यक्ष सूरत सिंह चौहान का कहना है कि डंपिग साइट को पक्का करने की पंचायत की अच्छी योजना है। इससे गंदगी डंपिग साईट में ही रहेगी।

जल्द शुरू होगा काम

पंचायत प्रधान अनुराधा शर्मा का कहना है कि पंचायत जाहू पंचायत को संपूर्ण स्वच्छ बनाने की ओर कार्य कर रही है। इसी कड़ी में बाजार के कूड़ा-कचरा निष्पादन के लिए डंपिग साइट को तीन लाख रुपये की लागत से पक्का किया जा जाएगा। जल्द ही डंपिग साइट को पक्का करने का कार्य शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी