मेडिकल कॉलेज में डा. अभिलाष को लगा पहला टीका

कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत हमीरपुर जिला में भी पहले दि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:59 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:59 PM (IST)
मेडिकल कॉलेज में डा. अभिलाष को लगा पहला टीका
मेडिकल कॉलेज में डा. अभिलाष को लगा पहला टीका

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत हमीरपुर जिला में भी पहले दिन तीन स्थानों मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर, नागरिक अस्पताल नादौन और नागरिक अस्पताल बड़सर में कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए गए।

पहले दिन हमीरपुर में 100, नादौन तथा बड़सर में 80-80 डाक्टरों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और अन्य कोरोना योद्धाओं को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया था। मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया और उसके बाद सबसे पहले मेडिकल कॉलेज के सहायक प्रोफेसर डा. अभिलाष को टीका लगाया गया। इसके बाद अन्य डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके लगे। इस अवसर पर उपायुक्त देबाश्वेता बानिक भी विशेष रूप से उपस्थित रहीं और उन्होंने सभी कोरोना योद्धाओं को शुभकामनाएं दीं।

उधर, नागरिक अस्पताल नादौन में स्वास्थ्य कर्मी अमित कौशल और नागरिक अस्पताल बड़सर में आशा वर्कर अनीता को सबसे पहले टीका लगाया गया। उपायुक्त ने बताया कि पहले चरण में जिला के कुल 5238 डाक्टरों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और अन्य कोरोना योद्धाओं को टीके लगाए जाएंगे। हमीरपुर जिला में 18, 22, 23, 28, 30 जनवरी तथा पहली फरवरी को 38 केंद्रों में टीकाकरण का कार्य पूर्ण किया जाएगा। इन सात दिनों में जिला के लगभग 5238 फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। अभी जिले में वैक्सीन की लगभग 3200 खुराक की खेप पहुंच चुकी है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल में संबंधित व्यक्ति को लगाई जाएगी और इसके 14 दिनों के उपरांत उसमें एंटीबॉडी विकसित हो सकेगी। इस 42 दिन की अवधि के दौरान और उसके उपरांत भी वैक्सीन लगाने वाले व्यक्ति को निश्चित दूरी, मास्क एवं सैनिटाइजेशन जैसी सावधानियां अपनानी होंगी। टीकाकरण के अवसर पर एडीएम जितेंद्र सांजटा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना सोनी, मेडिकल कॉलेज की प्रधानाचार्य डा. रीतू शिटक, मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. आरके अग्निहोत्री और स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी